संजीवनी टुडे

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुई वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तर की जांच

संजीवनी टुडे 01-04-2019 18:38:43


फतेहाबाद। लोकसभा चुनावों को लेकर फतेहाबाद को प्राप्त हुई वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तर की जांच सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और अधिकारियों की मौजूदगी में बीईएल इंजीनियर्स द्वारा की गई। जांच कार्य में चुनाव कार्यालय तथा चुनाव ड्यूटी में लगे अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी शामिल रहे। 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र खडग़टा ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वतंत्र रूप से सम्पन्न करवाने के लिए जांच का यह कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न करवाया गया। इससे पूर्व मतदान के दिन उपयोग में लाई जाने वाली कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपैट की रेडीमाईजेशन भी की जा चुकी है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को जरूरत में अनुसार ईवीएम व वीवीपैट मशीन दी जाएगी, जिन्हें समुचित सुरक्षा के साथ रखा गया है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

लोकसभा चुनावों को लेकर कुल 700 मतदान केंद्र बनाए गए है। रेडीमाईजेशन के बाद कुल 771 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट यूनिट तीनों विधानसभा क्षेत्रों में वितरित की गई है। कुल मतदान केंद्रों के बदले 10 प्रतिशत रिजर्व बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट यूनिट विधानसभा अनुसार निर्धारित की गई है। 

फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र में 237 मतदान केंद्र है और यहां पर 261-261 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट रेडीमाईजेशन हुई है। रतिया विधानसभा क्षेत्र में 229 मतदान केंद्र है और यहां पर बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट प्रत्येक 252 तथा टोहाना विधानसभा क्षेत्र में 234 मतदान केंद्र है, इसके लिए 258 प्रत्येक यूनिट बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट निर्धारित की गई है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

जिला में तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1875 बैलेट यूनिट, 850 कंट्रोल यूनिट तथा 810 वीवीपैट स्ट्रोंग रूम में रखी गई है। रेडीमाईजेशन के बाद स्ट्रोंग रूम में 1104 बैलेट यूनिट, 79 कंट्रोल यूनिट तथा 39 वीवीपैट शेष रह गई है। इसके अलावा जिला में प्रशिक्षण और जागरूकता के लिए 10-10 बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट तथा 20 वीवीपैट रखी गई है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended