संजीवनी टुडे

बूथ पर गन्ना लदी गाड़िया लेकर पहुंचे किसान, जताया विरोध, आठ गिरफ्तार

संजीवनी टुडे 19-05-2019 11:25:09


कुशीनगर। कुशीनगर की बिरला की चीनी मिल द्वारा किसानों के गन्ने की पेराई बन्द किए जाने के विरोध में कुशीनगर के तीन गाँवों के किसानों ने नाराज होकर बूथों पर मतदान का विरोध कर दिया। 

किसान मतदान केंद्र पर गन्ना लदी गाड़िया लेकर पहुंच गए। किसानों और बूथ पर तैनात सुरक्षाकर्मियों से झड़प हो गई। जिससे अफरा तफरी मच गई। मौके पर पहुंचे डीएम एसपी ने किसानों को मनाने की कोशिश की। पर किसानों के अड़ियल रुख के कारण आठ किसान गिरफ्तार कर लिए गए। जिससे दो घण्टा तक रुका मतदान नौ बजे शुरू हुआ पर गति नहीं पकड़ पाया। 

गौरतलब है ​कि कुशीनगर विधानसभा के गांव नैका छपरा के बूथ 64-65 व जुड़वनिया के बूथ संख्या 70 को मिलाकर कुल दो हजार मतदाता हैं। इन गांवों के किसान गुरुवार व शुक्रवार को गन्ना लेकर चीनी मिल पर गए थे तो उन्हें मिल बन्द होने की जानकारी हुई। मिल ने गन्ना लेने से इंकार कर दिया। ग्रामीणों ने चीनी मिल बंद होने से नाराज होकर चुनाव बहिष्कार की घोषणा करते हुए गन्ना लदे लगभग एक सौ गाड़ियों के साथ बूथ पर रात में ही डेरा डाल दिया है। 

किसानों के इस कदम से प्रशासन सकते में आ गया। किसानों से वार्ता कर उन्हें मनाने पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पहुंचे पर असफल होकर लौट गए। जिसके बाद डीएम डॉ. अनिल सिंह, एसपी राजीव मिश्र मौके पर पहुंचे। किसानों को गन्ना पेरने का भरोसा दिलाया पर किसान लिखित गारन्टी चाहते थे। किसान त्रिवेणी चीनी मिल रामकोला को गन्ना सप्लाई करने के लिए सप्लाई टिकट दिए जाने की मांग कर रहे थे। जब कोई बात नहीं बनी तो डीएम ने किसानों को गिरफ्तार करा दिया और मतदान शुरू कराया।

दुर्व्यस्था के खिलाफ बहिष्कार
 किसान जगदीश सिंह, परशुराम सिंह, रुद्र प्रताप सिंह, रविन्द्र यादव, राम विनोद सिंह आदि का कहना है कि बीते तीन दिन से किसान गन्ना लेकर मिल पर थे। मिल प्रबंधन संवेदनहीन बना रहा। वहां किसानों ने मिल चलाने की मांग की तो उनके साथ मारपीट की गई। अब हमारे सामने कोई अन्य विकल्प नहीं है। लोकतांत्रिक ढंग से अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

चल रही है मिल
ज्वांइट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय ने कहा कि मिल चल रही है। किसानों से गन्ना ले जाने को कहा गया है। बिना गन्ना पेरे मिल बंद नहीं होने दिया जाएगा। रामकोला चीनी मिल को गन्ना आवंटन किए जाने की किसानों की मांग अनुचित है। मतदान में अवरोध करने वाले किसानों को हिरासत में लिया गया है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended