संजीवनी टुडे

इन तीन लोकसभा सीटों पर भाजपा-कांग्रेस का रोमांचक मुकाबला, क्या कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

संजीवनी टुडे 23-05-2019 07:39:04


जयपुर। पश्चिमी राजस्थान के पाली व जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। 28 अप्रैल को पहले चरण में यहां संपन्न हुए मतदान के रुझान तो जल्दी मिलना शुरू हो जाएंगे। नतीजे दोपहर तक मिलने की उम्मीद है। इन दोनों सीटों पर वर्तमान में भाजपा का कब्जा है। पाली में विधि राज्यमंत्री पीपी चौधरी और जालोर-सिरोही में देवजी पटेल भाजपा से सांसद है। पाली में चौधरी के सामने कांग्रेस ने बद्रीराम जाखड़ तो जालोर में रतन देवासी उम्मीदवार है। दोनों संसदीय क्षेत्रों में कांग्रेस-भाजपा के बीच ही सीधी टक्कर है। 

जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में इस बार कांग्रेस के रतन देवासी और दो बार लगातार सांसद रहे भाजपा के देवजी पटेल के बीच जोरदार मुकाबला है। जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र में इस बार मतदान प्रतिशत पिछले चुनावों की तुलना में करीब 6 प्रतिशत बढ़ा है और इसका सबसे बड़ा कारण कास्ट वॉर वोट यानी जातिगत वोटों के लिए मशक्कत है। 2014 में जहां संसदीय क्षेत्र का मतदान प्रतिशत 59.63 था, वहीं इस बार यह करीब 6 प्रतिशत बढक़र 65.75 हुआ है। 

हैरानी की बात यह है कि इसी वजह से पिछले दो चुनावों से जीत का ट्रेंड भी बदल गया है। यानी मतदान प्रतिशत बढऩा बदलाव भी हो सकता है और बदलाव को न बदलना भी। कुल मिलाकर हालात असमंजस की स्थिति में हैं। लोकसभा चुनाव के तहत जिले में इस बार 65.34 प्रतिशत कुल मतदान हुआ है जो पिछले चुनाव के मुकाबले 4 प्रतिशत अधिक है। जालोर लोकसभा क्षेत्र आजादी के बाद से ही अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट थी। यहां हुए कुल 16 लोकसभा चुनाव में 8 बार कांग्रेस, 4 बार भाजपा, 1 बार स्वतंत्र पार्टी, 1 बार भारतीय लोकदल और 1 बार निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। इस लिहाज से पिछले 3 बार से जालोर सीट पर लगातार भाजपा का कब्जा है। जालोर सीट शुरू से कांग्रेस का गढ़ रही, लेकिन 2009 के परिसीमन में इस सीट के सामान्य होने के बाद से लगातार 2 बार से भाजपा के देवजी पटेल यहां से सांसद है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

देशभर में मशहूर है पाली की पंचायती-
मारवाड़ में सबसे प्रसिद्ध है पाली की पंचायती और चुनावी माहौल में यह चरम पर पहुंच जाती है। भीषण गर्मी में होने जा रहे इस चुनाव में कांग्रेस ने इस बार पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ को अपना प्रत्याशी बनाया है तो भाजपा ने केन्द्रीय विधि राज्य मंत्री पीपी चौधरी को एक बार फिर अवसर दिया है। दोनों के बीच इस बार जोरदार मुकाबला है। पाली में 62 फीसदी मतदान हुआ था। ऐसा माना जा रहा है कि जो प्रत्याशी पाली की पंचायती से पार पा लेगा वह दिल्ली का टिकट कटा लेगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From loksabhaelection

Trending Now