संजीवनी टुडे

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में माओवादी हमले में 24 जवान हुए थे शहीद

संजीवनी टुडे 11-04-2019 15:52:55


जगदलपुर। बस्तर लोकसभा सीट पर गुरुवार को मतदान जारी है जिसमें माओवादियों की धमकियों के बावजूद मतदाता बिना परवाह किए चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव से सीख लेते हुए इस बार प्रशासन ने 60 हजार पुलिस बल जवानों की तैनाती की है। माओवादियों ने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया था। तीन अलग-अलग घटनाओं में बस्तर में 24 जवान शहीद हुए थे। जहां माओवादियों ने महज तीन दिन पहले बड़ा हमला करते हुए भाजपा के एक विधायक भीमा मंडावी व चार पुलिस कर्मियों को आईईडी ब्लॉस्ट में मार दिया। इस घटना ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान हुए माओवादी हमलों की याद दिला दी है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

11 मार्च 2014 को माओवादियों ने 15 जवानों को अपना निशाना बनाया था। इस हमले में एक ग्रामीण की भी मौत हो गई थी। उस दिन सीआरपीएफ और जिला पुलिस बल के 44 जवान सर्चिंग पर निकले थे। इन्हें निशाना बनाकर आईईडी ब्लास्ट कर दिया और इसके बाद अंधाधुंध फायरिंग भी की थी, जिसमें 15 जवान शहीद हो गए और राह चलता एक ग्रामीण भी माओवादियों की गोली का शिकार हो गया था। इस हमले के बाद माओवादियों ने एक जवान के शव के नीचे आईईडी रख दिया था। ताकि शव को जब जवान उठाएं तो वह ब्लाॅस्ट हो जाए और कुछ और जवान मारे जाएं। लेकिन बम निरोधक दस्ते ने आईईडी निष्क्रिय कर दिया और उसके बाद जवान के शव को वहां से निकाला गया।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

ठीक एक महीने बाद 12 अप्रैल को बीजापुर और दरभा घाटी में आईईडी ब्लाॅस्ट में पांच जवानों समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी। माओवादियों ने पहला हमला करीब 11 बजे बीजापुर जिले के तुलनार गांव के पास किया था। उन्होंने मतदान कर्मियों को ले जा रही बस को बारूदी विस्फोट से उड़ा दिया था। इसमें सात मतदान कर्मियों की मौत हो गई थी। बस के पीछे चल रहे पुलिसकर्मियों ने जवाबी फायरिंग की थी। दूसरा हमला बस्तर जिले की दरभा घाटी में हुआ था। माओवादियों ने कामनार के करीब एक एंबुलेंस को विस्फोट से उड़ा दिया। एंबुलेंस में सवार सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए थे। साथ ही एंबुलेंस के चालक और उसमें सवार कंपाउंडर की भी मौत हो गई थी। माओवादियों द्वारा एंबुलेंस को निशाना बनाने का यह पहला मामला था।

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended