संजीवनी टुडे

Home > Lifestyle News

Lifestyle News

World Heart Day: हार्ट अटैक आने के एक महीने पहले ही शरीर देने लगता है ये संकेत, आप भी जानकर बचाएं अपनी जान
हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों में हृदय रोगों और उनके प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है।
खाने में चटपटे और तीखे का तड़का लगाने के लिए झटपट बनाएं हरी मिर्च का अचार
खाने में चटपटे और तीखे का तड़का लगाना चाहती हैं तो बनाएं झटपट हरी मिर्च का अचार। इस ताजे-ताजे अचार को सभी पसंद करेंगे और आपके खाने के स्वाद को भी बढ़ाएंगे।
ब्रेकफास्ट में बनाएं स्टफ्ड इडली, एक बार खाएंगे तो बार बार बनाओगे
सुबह के नाश्ते में स्टफ्ड इडली बनाने का तरीका बताएंगें। नाश्ते में इडली और वड़ा जैसी चीजें अच्छी तो लगती हैं लेकिन इसके साथ सांभर और चटनी का झंझट होता है।
बच्चों को बोतल से दूध पिलाने के नुकसान, दस्त, छाती में इंफेक्शन, यूरीन इंफेक्शन...
बच्चे के पैदा होने के बाद 6 महीने तक उसे मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है। स्तनपान से ही बच्चे को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।
एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता हैं घातक, गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक
एलोवेरा के फायदे के साथ ही कई तरह के नुकसान भी होते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे पर ही नहीं किया जाता, इसका इस्तेमाल जूस के रूप में भी किया जाता है।
गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए न करें इन चीजों का सेवन
गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पेट से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उन्हीं चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनके सेवन से पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम करें।
शरीर में खुजली की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम
आजकल कई लोग खुजली की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है उन लोगों को खुजली की समस्या अधिक होती है।
रोज सुबह उठते ही पी लें ये पानी, परिणाम देख आप भी हो जायेंगे हैरान
आप ये जानते हैं कि किशमिश का पानी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है? किशमिश का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है।
इन चीजों को खाने से बढ़ सकती हैं पाइल्स की समस्या, छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज
पाइल्स बीमारी को बवासीर भी कहा जाता है। पाइल्स की बीमारी में मलत्याग करते समय खून निकलने और तेज दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा इस बीमारी में इंसान को बैठने या फिर लेटने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
अगर आपके भी बार-बार आता है आंखों पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये परेशानी
आँखों से पानी आना वह स्थिति है जिसमें बिना किसी कारण के आँसू पैदा होते हैं। ज्यादातर लगातार टीवी या लैपटॉप देखने के दौरान आँखों से पानी आने लगता हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि बिना किसी कारण के ही आंखों से पानी निकलने लग जाता हैं।
बच्चों के मानसिक और शरीरिक विकास के लिए इन पोषक तत्वों को करें डाइट में शामिल
बच्चों के मानसिक और शरीरिक विकास के लिए उनके खाने में कुछ पोषक तत्वों का होना बहुत जरुरी होता है। तो आइए जानते हैं कि बच्चों के आहार में किन पोषक तत्वों को जरुर शामिल करना चाहिए।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended