संजीवनी टुडे

Home > Lifestyle News

Lifestyle News

इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं वायरल बुखार से छुटकारा...
लगातार मौसम के बदलने के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव आता हैं। जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसी हालत में एंटी बायोटिक का दवा का इस्तेमाल करने से बचे। इसके इस्तेमाल से शरीर का तापमान तेजी से कम होता है। मगर बाद में बढ़ने की संभावना रहती है। वायरल शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है जैसे आंत फेफड़े वायु मार्ग और अन्‍य कई हिस्‍से।
रात को सोने से पहले दूध साथ करने इस छोटी सी चीज का सेवन, फिर खेले लम्बी पारी
हर घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है। कई लोग भोजन करने बाद इलायची का सेवन करते हैं तो कुछ लोग सब्जी या चाय में इलायची का प्रयोग करते हैं।
वैवाहिक जीवन के लिए किसी वरदान कम नहीं है ये चीज, महिलाओं और पुरुषों के लिए...
फल और साग-सब्जियों के मामले में भारत एक धनी देश माना जाता है। उसी में शामिल हैं सहजन, औषधीय वनस्‍पति के रूप में सहजन की पत्तियां एवं फूल घरेलू उपचार में हर्बल मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके फूलों एवं फलों को सब्जियों के रूप में उपयोग किया जाता है। कहा जाता है कि सहजन करीब 300 बीमारियों में कारगर असर दिखाता है।
नाश्ते में जरूर खाएं पोहा, होते हैं ये कमाल के फायदे...
पोहा खाने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं तभी भारत जैसे देशों में पोहा को प्रमुख नाश्‍ते के रूप में उपयोग किया जाता है। पोहा एक ऐसा नाश्ता है जो टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है। यही वजह है कि पूरे भारत में लोग इसे बेहद चाव से खाते हैं। जो लोग डायटिंग करते हैं उनके लिए भी पोहा एक हेल्दी नाश्ता माना जाता है। पोहे में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं
नमक पानी के गरारे करने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान
अक्सर स्वस्थ रहने के लिए लोग कसरत, जॉगिंग और योग का सहार लेते हैं। मगर इतना कुछ करने के बाद भी शरीर को छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लमस घेरे लेती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप खाली पेट नमक वाला पानी पी सकते हैं।नमक में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।
आँखों की रौशनी बढ़ाने में बेहद कारगर हैं काली मिर्च, जानें और भी अन्य फायदे
छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च बड़े काम की चीज है। काली मिर्च जहां खाने मे स्वाद बढ़ाती है वहीं इसका सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं रोजाना इसका सेवन दिल को भी स्वस्थ रखता है। दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और यही पूरे शरीर में ऑक्सीजन रक्त का संचार करता है।
सर्दियों में कमर दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम
आजकल कमर दर्द दैनिक जीवन में परेशानी का कारण बनता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि कमर दर्द का कारण बढ़ती उम्र है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। कई बार गलत तरीके से उठने-बैठने चोट खान-पान में गड़बड़ी गर्भावस्था या फिर और भी बहुत कारणों से कमर में दर्द हो सकता है।
होंठों पर बार-बार लिप बाम लगाने से हो सकता हैं नुकसान, इसकी जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल
सर्दियां आते ही होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में महिलाएं होंठों को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए बार-बार लिप बाम लगाती हैं। लेकिन बार-बार लिप बाम होंठे पर लगाने से सेहत और होंठों को नुकसान पहुंचता है।
इन घरेलू उपायों की मदद से पाएं गैस और एसिडीटी से छुटकारा...
आजकल एसिडिटी होना एक आम समस्या है, कई लोग इस परेशानी से जूझते हैं। गैस और एसिडीटी की समस्या होने पर पेट में दर्द की शिकायत होने लग जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।
अगर ठंड में आपकी त्वचा का ऐसा हो रहा है हाल तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगी निजात
ठंड के दिनों में त्वचा का रूखा और बेजान होने की समस्यां बेहद परेशान करती हैं। जो किसी-किसी की ज्यादा हो जाती है तो किसी की सामान्य रहती है। मगर त्वचा रूखी सभी की होती है। कई बार त्वचा की परतों के निकलने का कारण भी बनता है।

<< 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ... Next >>
Recommended