संजीवनी टुडे

हींग के ये अचूक फायदे नहीं जानते होंगे आप, कामेच्छा बढ़ाने से लेकर...

संजीवनी टुडे 17-10-2019 11:54:20

हींग का उपयोग सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं किया जाता बल्कि इसमें में अनेक बीमारियों को दूर करने की क्षमता पाई जाती है और सदियों से हींग का उपयोग पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कि पेट दर्द अपच उल्टी जैसे लोगों को ठीक करने मैं किया जाता रहा है हींग का सेवन अपने भोजन में अवश्य करें।


डेस्क। हींग का इस्तेमाल दाल में तड़का लगाने से लेकर सब्जी में खुशबू के लिए  किया जाता है हींग का उपयोग सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं किया जाता बल्कि इसमें में अनेक बीमारियों को दूर करने की क्षमता पाई जाती है और सदियों से हींग का उपयोग पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कि पेट दर्द अपच उल्टी जैसे लोगों को ठीक करने मैं किया जाता रहा है हींग का सेवन अपने भोजन में अवश्य करें। हींग एक आयुर्वेदिक दवाई है। आज हम आपको बताएंगे हींग के अनेकों फायदे के बारें में।

ये खबर भी पढ़े: इन 3 टिप्स की मदद से शरीर को मिलेगा बेहतर शेप, आजमाकर पेट और कमर की चर्बी को करें दूर

lifestyle

-एक गिलास पानी में हींग को उबालें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें इससे आपको अपने सिर में होने वाले दर्द से राहत प्राप्त होगी|

-हींग का इस्तेमाल श्वसन नाल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है। अगर आपको बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत है तो आप इसका उपचार अपना सकते हैं। 

-वायु रोग के कारण यदि पेट में दर्द हो, चाहे छोटे बच्चे हों या फिर बुजुर्ग आप हींग को गरम पानी में घोलकर नाभि में या इसके आस पास लेप लगाने से पेट दर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

lifestyle

-माहवारी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आप चाहे तो चुटकी भर हींग को पानी के साथ ले सकती हैं। ऐसा करने से लाभ होता है। 

-हींग मधुमेह के प्रभाव को कम करता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नीचे लाता है।भोजन का सेवन करने के बाद हींग की 1 से 2 गोली जरूर लें, इससे आपका खाना जल्दी पच जाता है और अजीर्ण से आपको मुक्ति मिलती है।

lifestyle

-अपने खाने में हींग की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल करना है जिससे आप यौन समस्याओं से बच सकते हैं| इसके लिए एक चुटकी हींग की मात्रा लेकर उसे शुद्ध घी में सेक लें इसके बाद उसे शहद में मिलाकर रोजाना 1 महीने तक इसका सेवन करें इससे आपको अवश्य ही लाभ प्राप्त होगा| इसके अलावा आप एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग को मिलाकर पी सकते हैं जिससे आपको अपने शरीर में खून का दौरा बढ़ाने में मदद प्राप्त होगी जिससे आप स्तंभन दोष जैसी समस्या से बच पाएंगे और अपने यौन उत्तेजना को बढ़ा पाएंगे|

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended