संजीवनी टुडे

काली मिर्च के ये जबरदस्त फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

संजीवनी टुडे 09-07-2020 14:12:59

रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने व मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च खाने के बहुत सारे फायदे हैं


 डेस्क। रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने व मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च खाने के बहुत सारे फायदे हैं  जिन्हें जानकर लोग अपनी कई बीमारियों का ईलाज घर बैठे ही कर सकते है जैसे सर्दी में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम में भी राहत देती है इतना ही नहीं काली मिर्च से बाल झड़ना की प्रॉब्लम भी कम हो जाती हैं यह आखो के लिए भी बहुतउपयोगी है यह जाता है कि काली मिर्च का ज्यादा सेवन हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए आवशयक है कि हम काली मिर्च का सेवन संयमित रूप से करे  रोजाना दो से तीन काली मिर्च  हमारी बॉडी के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकती है।आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है आगे जानिए काली मिर्च के सेवन से होने वाले फायदे...... 

kali micha

1. काली मिर्च में पिपराइन तत्व मौजूद होता है व उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण पाए जाते है जिसके  कारण काली मिर्च टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मददगार होती है। 

2. काली मिर्च मसूड़ों में होने वाली कमजोरी को दूर करती है।

3.अगर पेट में गैस है या एसिडिटी हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक व काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर के लें, कुछ पल में ही दर्द से छुटकारा मिल जायेगा। 

kali micha

4.काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीडों की समस्या दूर होती है इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है। 

5.काली मिर्च के औषधीय गुण भी हैं। इसके फायदे की बात करें तो अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचा सकती है यही नहीं काली मिर्च से बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं।

6. काली मिर्च खाने से सर्दी में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम आदि में भी राहत मिलती है। 
 kali micha
 7.  यह आखो के लिए भी बहुत फायेदमंद होती है। इससे आखो की रोशनी बढ़ती है। 

kali micha

यह खबर भी पढ़े: रूखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं यह उपाय, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

यह खबर भी पढ़े: बारिश के मौसम में रखें इन बातों का विशेष ध्यान ,वरना हो सकता है आपके बालों को नुकसान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended