संजीवनी टुडे

दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने के ये 5 फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

संजीवनी टुडे 11-05-2020 14:50:50

दूध पोषण के लिहाज से अमृत के समान है और तुलसी को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कई रोगों से आपकी रक्षा करती है। तुलसी की पत्तियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं


डेस्क। दूध पोषण के लिहाज से अमृत के समान है और तुलसी को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कई रोगों से आपकी रक्षा करती है। तुलसी की पत्तियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। क्या आप जानते हैं कि अगर रोजाना तुलसी की पत्तियों को दूध में उबालकर पिया जाए तो बहुत से रोगों से खुद को बड़ी आसानी से बचाया जा सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 स्वास्थ्य लाभ, जिन्हें आप तुलसी और दूध के साथ हासिल कर सकते हैं।

Tulsi

दूध में तुलीस पत्ते उबालकर पीने के फायदे:

दमा रोग में फायदेमंद: यदि आप सांस संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो दूध के साथ तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीएं। ऐसा करना दमा रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। 

Tulsi

माइग्रेन की समस्या: दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने से सिर दर्द या माइग्रेन जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है। नियमित रूप से इस औषधि का सेवन इस समस्या को जड़ से ठीक कर सकता है। 

Tulsi

तनाव और डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा: तुलसी के पत्तों में ढेरों औषधीय गुण जाते हैं, जिसमें हीलिंग गुण भी शामिल होते हैं। दूध में तुलसी की पत्तियों को उबाल लें और उसे पीएं। इस औषधि को पीने से मानसिक तनाव और चिंता दूर होती है साथ ही डिप्रेशन की समस्या से उबरने में मदद मिलती है। 

Tulsi

वायरल फ्लू से मिलती है राहत: बदलते मौसम के कारण अक्सर आप वायरल इंफैक्शन या फ्लू के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में वायरल इंफैक्शन या फ्लू को दूर करने के लिए दूध में तुलसी, लौंग और काली मिर्च को उबालकर ठंडा कर लें। इस दूध का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपकी इन समस्याओं को दूर करता है।

Tulsi

रोग प्रतिरोधक क्षमता: तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इसके गुण शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं और उससे रक्षा भी करते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो सर्दी, खांसी व जुकाम से हमें दूर रखते हैं।

यह खबर भी पढ़े: रोजाना करें ये काम, शरीर को मिलेगी भरपूर ताकत, दूर भागेगी कोरोना जैसी आफत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended