संजीवनी टुडे

चेहरे पर बर्फ घुमाने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

संजीवनी टुडे 19-09-2019 09:44:01

बर्फ से त्वचा भी खिल उठेगी यदि उसे ठीक से इस्तेमाल किया जाए। बर्फ के आईस क्यूब्स चेहरे पर लगाने से पूरे दिन की थकान मिट जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। चाहे चेहरे की सूजन कम करना हो या पिंपल से छुटकारा पाना हो चेहरे पर आइस लगाने के फायदे अनेक हैं


डेस्क। बर्फ तो आप सब जानते ही हैं लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे की बर्फ हमारी स्किन के लिए कितनी फायदेमंद हैं। बर्फ से त्वचा भी खिल उठेगी यदि उसे ठीक से इस्तेमाल किया जाए। बर्फ के आईस क्यूब्स चेहरे पर लगाने से पूरे दिन की थकान मिट जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। चाहे चेहरे की सूजन कम करना हो या पिंपल से छुटकारा पाना हो चेहरे पर आइस लगाने के फायदे अनेक हैं, बर्फ लगाने से त्वचा चिकनी दिखाई देती है और उस पर ग्लो आता है। हम बर्फ का चेहरे पर उपयोग करके अपनी स्किन को और तरोताजा कर सकते हैं। आईये हम आपको चेहरे पर आइस लगाने के फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में बताते हैं।

ये खबर भी पढ़े: अब मछलियां खाने की जरूत नहीं, बिना खाए भी पहुचायेगी फायदा और बनाएगी आपको खूबसूरत


कैसे करें इस्तेमाल: बर्फ रोमछिद्रों को छोटा कर देती है जिससे त्वचा में गंदगी कम जमा होती है। बर्फ के कारण पसीना भी कम आता है। लेकिन ये भी ध्यान रखें की बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं इससे त्वचा में मौजूद कैपिलरी को नुकसान पहुंचता है। बर्फ को साफ कपड़े में बांध कर थोड़ी देर के लिए चेहरे पर हल्के हाथ से मलना चाहिए। ये क्लींजिंग करने के बाद करना चाहिए। इससे त्वाचा में ताजगी के साथ-साथ ग्लो भी बढ़ेगा। 

lifestyle

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे 

-बर्फ पिंपल की समस्या से भी निपटने में कारगर है। यदि चेहरे पर पिंपल है और वो ज्यादा बड़ा और लाल है तो बर्फ लगाने से उसे दबाने में मदद मिलती है।

- आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स अच्छे खासे खूबसूरत चेहरे पर दाग की तरह होते हैं। अपने चेहरे पर बर्फ को नियमित रूप से लगाने से आप जिद्दी डार्क सर्कल को कम कर सकते हैं। आपको कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबालने की ज़रूरत है फिर इसमें ककड़ी का रस मिलाएं। इस मिश्रण को फ्रीज करें और फिर अपनी आँखों के नीचे में लगायें। लेकिन, रात भर में ही परिणाम की उम्मीद न करें। यह धीरे-धीरे काम करता है, इसलिए आपको परिणाम देखने के लिए कुछ दिनों तक इस मेथड को यूज़ करते रहना है।

-तैलीय त्वचा होना अपने आप में एक परेशानी है और जब त्वचा अत्यधिक तैलीय हो जाए, तब तो समस्या और बढ़ जाती है।अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हों तो आप बर्फ यूज़ करके चेहरे को हाईड्रेट कर सकते हैं। ऑइल वाली त्वचा जिद्दी मुँहासे को ट्रिगर कर सकती है, जो आपके चेहरे को खराब कर सकता है। अपने चेहरे पर बर्फ लगाने से स्किन पर ऑइल वाले टिश्यू कंट्रोल में आ जाते हैं और आपका चेहरा जादा फ्रेश और निखरा हुआ दिखता है।

lifestyle

-वैसे तो उम्र के साथ-साथ झुर्रियां होना आम बात है, लेकिन कई बार उम्र से पहले भी झुर्रियां नजर आने लगती हैं। हालांकि, आप उम्र और झुर्रियों को रोक तो नहीं सकते, लेकिन उनके प्रभाव को नियंत्रित जरूर कर सकते हैं। चेहरे पर बर्फ का टुकड़ा लगाने से झुर्रियों और उम्र बढ़ने के संकेतों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे न सिर्फ झुर्रियां कम होंगी, बल्कि नई लाइने भी बनना बंद हो जाती हैं।

-पिंपल बिन बुलाए मेहमान की तरह चेहरे पर आ सकते हैं। चेहरे की रोनक बिगाड़ने के लिए एक पिंपल ही पर्याप्त है। यदि आप पहले से ही अपने चेहरे पर मुँहासे होने से निराश हैं, तो बर्फ के क्यूब्स इस पर जादू का काम करते हैं। जब आप अपने चेहरे पर एक बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी स्किन पर आयल को कंट्रोल करता है। यह मुहासों को आने से रोकता है और पिंपल की सूजन को भी ठीक करने में भी अच्छी तरह से काम करता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended