संजीवनी टुडे

काले नमक के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान, इन बीमारियों को चुटकियों में करता हैं...

संजीवनी टुडे 16-01-2020 11:53:17

काला नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम आता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही काले नमक के अंदर प्रोटीन और कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह कई सारी बीमारियों से हमारे शरीर को छुटकारा भी दिलाता है।


डेस्क। ये तो आप सब जानते ही हैं की काला नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम आता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही काले नमक के अंदर प्रोटीन और कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह कई सारी बीमारियों से हमारे शरीर को छुटकारा भी दिलाता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से काले नमक का सेवन करने से होने वाले उन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइये जानते हैं.....

ये खबर भी पढ़े: थर्मोकोल बन सकता है कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की वजह, जानिए कैसे

lifestyle

हार्ट अटैक से छुटकारा: काले नमक के अंदर पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं। जिसकी वजह से हार्टअटैक के साथ-साथ ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

खांसी-जुकाम: अगर आपकी नाक बंद है और गले में खराश है तो काला नमक आपकी मदद कर सकता है। अपने इनहेलर में थोड़ा सा काला नमक डालकर उसे दिन में दो बार लें। 

lifestyle

गैस से छुटकारा: यदि गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पिए। इससे आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए: काला नमक का घोल बनाकर नींबू के साथ पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी बेहद कारगर है। पाचन तंत्र के मजबूत होने की वजह से गैस, अल्सर, कब्ज जैसी बीमारियां खुद-ब-खुद खत्म हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो आपको काले नमक का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए।

चेहरे के लिए फायदेमंद: जिन लोगो के चेहरे पर पिंपल्स और कील मुंहासे आ जाते हैं जो कि उनके लिए परेशानी का एक बार सबब बन जाता है। ऐसे लोगों के लिए काला नमक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर ये लोग सुबह के वक्त खाली पेट एक गिलास पानी में थोड़ी मात्रा में काले नमक को मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो उनके चेहरे पर होने वाली कील मुंहासे की समस्या खुद-ब-खुद खत्म हो जाती है।

lifestyle

बालों के लिए: यदि आप प्रतिदिन काले नमक का सेवन करते हैं तो आपके बालों में होने वाली रूसी की समस्या हम बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है। बस इतना ही नहीं काला नमक आपके बालों की मजबूती को भी हमेशा कायम रखने में मददगार साबित हुआ करता हैं।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended