संजीवनी टुडे

ब्रोकली के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

संजीवनी टुडे 19-08-2019 13:13:34

ऐसा नहीं है कि ब्रोकली केवल उन्हीं लोगों के लिए फायदेमंद है जो जिम जाते हैं। ब्रोकली हर तबके और उम्र के लिए बहुत ज़्यादा स्वास्थवर्धक है। ब्रोकली देखने में फूलगोभी जैसी होती है लेकिन रंग में अंतर होता है।


डेस्क। ब्रोकली के फायदे बहुत ही काम लोग जानते हैं। आप सब लोगों ने जिम जाने वाले लोगों को अक्सर ब्रोकली का महिमामंडन करते हुए सुना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि ब्रोकली केवल उन्हीं लोगों के लिए फायदेमंद है जो जिम जाते हैं। ब्रोकली हर तबके और उम्र के लिए बहुत ज़्यादा स्वास्थवर्धक है। ब्रोकली देखने में फूलगोभी जैसी होती है लेकिन रंग में अंतर होता है। फूलगोभी सफ़ेद रंग की होती है जबकि ब्रोकली गाढ़े हरे रंग, बैंगनी और सफ़ेद रंगों में पायी जाती है। यह कच्ची और उबाल कर दोनों रूप में खाई जा सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: रोज खाओ एक सेब और डॉक्टर से रहो दूर, जाने इसके फायदे

कैंसर : ब्रोकली में कैंसर को रोकने वाले गुण होते हैं। इसी वजह से ब्रोकली पर वैज्ञानिक शोध करते रहते हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने ब्रोकली के उपर किए शोध के आधार पर बताया है कि इस सब्जी में गले और सिर के कैंसर को बढ़ने से रोकने की क्षमता है। ब्रोकली महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर नियंत्रित करती है। एस्ट्रोजन हॉर्मोन बढ़ने से गर्भाशय कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ता है। ब्रोकली का सेवन इन समस्याओं से बचाव करता है। 

ssh

डिप्रेशन: फोलेट की कम मात्रा लेने से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। ब्रोकोली में फोलेट की भरपूर मात्रा पायी जाती है। ये मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। साथ ही ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है।

गर्भवती महिलाओं के लिए: गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। ब्रोकली में पाए जाने वाला आयरन, फोलेट बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए अच्छा होता है। 

ssh
 
रोगप्रतिरोधक क्षमता: ब्रोकली में कई लाभदायक तत्व हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B1, B2, B3, B6, पोटैशियम, मैगनिशियम, जिंक, फास्फोरस, एंटीओक्सिडेंट होते हैं। ब्रोकली रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

ssh

 ब्लड प्रेशर नियंत्रण : आजकल काफी लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या पायी जाती है। और पिछले कुछ समय में ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली मौतों में भी इज़ाफ़ा हुआ है। यदि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में नहीं रहता हो तो ब्रोकली का सेवन करें। यह शरीर में कोलेस्ट्राॅल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended