संजीवनी टुडे

मछली तेल के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर...

संजीवनी टुडे 03-06-2020 13:02:33

अच्छी सेहत ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। इसलिए हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें यह एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हो। ऐसे में मछली का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है।


डेस्क। अच्छी सेहत ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। इसलिए हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें यह एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हो। ऐसे में मछली का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। जो लोग मछली नहीं खाते हैं तो वे मछली के तेल का इस्तेमाल करके इसके दोगुने फायदे पा सकते हैं। मछली का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जानलेवा बीमारियों से बचाने के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य को भी बरकरार रखने का काम करते हैं, मछली के तेल के फायदे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अधिक होते हैं जिन्‍हें जान कर आप दंग रह जाएगें, आइये जानते हैं...

Fish oil

मछली का तेल के फायदे 

मस्तिष्क को रखे स्वास्थ्य: मछली तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड अवसाद और तनाव को दूर करता है, साथ ही ये मानसिक विकारों से निपटने में सहायता और हमारी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। 

दिल की बीमारी में फायदेमंद: दुनिया भर के लिए आज हृदय स्‍वास्‍थ्‍य सबसे बड़ा खतरा बन चुका है। आपको जानकर बेहद खुशी होगी की मछली के तेल में मौजूद ओमेगा -3 हमारे दिल को मजबूत बनाता है। जी हां यह फिश ऑयल शरीर के कोलेस्ट्रोल को घटाता है। इसलिए हृदयघात से परेशान लोगों को नियमित इस तेल का इस्तेमाल करना चािहए। इससे हार्ट अटैक नहीं होता है।

Fish oil

 वजन घटाने में फायदेमंद: वजन को कम करना अब आसान है इस तेल के सेवन से। आप केवल थोड़ा सा व्यायाम करें और नियमित फिश ऑयल का सेवन करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में लगेगा की आपका वजन कम होने लगा है। साथ ही आपके शरीर की चर्बी भी घटने लगेगी।

Fish oil

आंखों की रोशनी: कमजोर होती आंखे एक बड़ी समस्या है। हर उम्र के लोगों में आंखों की कमजोरी देखी जाती है। एैसे में यदि आप फिश ऑयल का सेवन करते हैं तो आपकी आंखें फिर से तेज और स्वस्थ हो जाएंगी। इस तेल में मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं। आप किसी भी उम्र के क्यों ना हों जरूर करें फिश ऑयल का सेवन।

Fish oil

डिप्रेशन से बचाए: मछली का तेल डिप्रेशन और चिंता से मुक्ति दिलाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जोकि हमारे मूड को ठीक करने में सहायता करता है। इससे हमारा तनाव और डिप्रेशन कम होता है।

यह खबर भी पढ़े: गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है नारियल पानी, बीमारियों से लड़ने की देता है ताकत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended