संजीवनी टुडे

आप नहीं जानते होंगे राजमा खाने के फायदे

संजीवनी टुडे 10-08-2019 14:22:19

राजमा चावल का परफेक्ट मैच हर किसी का दिल जीत लेता है। सिर्फ स्वाद से भरपूर ही नहीं है राजमा यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी पदार्थ है


डेस्क। राजमा अपने स्‍वाद और बनावट के कारण बहुत ही लोकप्रिय हैं। इसे बीन्स की श्रेणी में रखा जाता है और विश्व भर में इसका सेवन किया जाता है। अगर भारत की बात करें, तो यहां राजमा-चावल के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। राजमा चावल का परफेक्ट मैच हर किसी का दिल जीत लेता है। सिर्फ स्वाद से भरपूर ही नहीं है राजमा यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी पदार्थ है तो आज हम आपको इसके कुछ गुणों से रूबरू करवाएंगे जिनसे हो सकता है आप अभी तक अनजान हो। 

यह खबर भी पढ़े: चेहरे पर आलू लगाने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान


-आप राजमा को चाहे किसी भी रूप में खाएं, यह आपके सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। राजमा में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी और लाभ कारी होते है,राजमा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फोलिक ऐसिड जैसे तत्‍व शामिल है जो पौषटिक होने के साथ साथ मधुमेह, ब्‍लड प्रेशर, अस्‍थमा और अन्‍य बीमारीयों को रोकने का काम करते है। राजमा में प्रोटीन की मात्रा 24% होती है इसलिए यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता हैं

s
-राजमा के फायदे ह्रदय रोग में भी देखे जा सकते हैं। राजमा में फाइबर होता है, इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेट में जाने पर जेल बन जाता है जो कोल्स्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है।

-किडनी बीन्स में आठ तरह के एमिनो एसिड होते हैं जो कई रोगों को होने से रोकते हैं। और राजमा में एंटीऑक्सीडेंट्स  गुण भी पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट्स में एंटी-एजिंग तत्व  भी पाए जाते हैं। राजमा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के पाया जाता है जोकि नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है।

s

-राजमा के गुण मधुमेह को ठीक करने में भी काम आते हैं। राजमा सिर्फ मधुमेह से ही नहीं बचाता, बल्कि ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है । घुलनशील फाइबर राजमा में बहुत अधिक मात्रा में होता है जो कार्बोहाइड्रेट की उपापचय की दर को कम करने मदद करता है।

ss

-राजमा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो खाने को पचाने में सहायक होता है। शरीर के लिए कितने फाइबर की आवश्यकता होती है, यह आपकी उम्र के हिसाब से निर्भर करता है। फाइबर की पूर्ति के लिए राजमा एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस प्रकार कब्ज को ठीक करने के लिए राजमा के गुण देख सकते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended