संजीवनी टुडे

आप भी बच सकते हैं हार्ट अटैक से, महीने भर पहले दिखने लगते ये लक्षण

संजीवनी टुडे 16-06-2019 08:17:09

आजकल दिल की बीमारी आम बीमारी हो गई हैं हार्ट अटैक एक बहुत ही घातक बीमारी है। कम उम्र में भी लोगों को दिल के दौरे पड़ने लगते हैं और कई बार लोग जान से हाथ धो बैठते हैं। दुनिया में अधिकांश मौत की वजह दिल का दौरा पड़ने से होती है। लोग दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं।


डेस्क। आजकल दिल की बीमारी आम बीमारी हो गई हैं हार्ट अटैक एक बहुत ही घातक बीमारी है। कम उम्र में भी लोगों को दिल के दौरे पड़ने लगते हैं और कई बार लोग जान से हाथ धो बैठते हैं। दुनिया में अधिकांश मौत की वजह दिल का दौरा पड़ने से होती है। लोग दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं हार्ट अटैक से जुड़ी चिंता यह रहती हैं कि इसका पता नहीं चल पाता हैं। कई बार बीमारी से पहले ही लक्षण दिखाई देने लगते हैं, लेकिन खास बात यह है कि अगर इसके लक्षण समझ लिए जाएं तो आपकी जान बच सकती है। जिनके बारे में हमें पता लग सकता है और इसके लिए हमें थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जो महीने भर पहले ही हार्ट अटैक का खतरा दर्शाते है। तो आइये जानते हैं इन संकेतों के बारे में। 

सांस की समस्याः अगर व्यायाम या किसी और वजह से  आपको सांस लेने में समस्या हो रही है और आप हमेशा थका-थका महसूस कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए और अपने डॉक्टर को दिखाइए। अक्सर हार्ट अटैक से कई दिन पहले ही यह समस्या शुरू हो जाती है। सांस की तकलीफ़ दिल पर अधिक तनाव का एक लक्षण है।

ssss

कमज़ोरी महसूस होना: अगर आपको कमज़ोरी लग रही है, जबड़े में दर्द हो रहा है, काफी पसीना आता है या उल्टी सी लगती है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। यह इस बात का संकेत है कि आपकी धमनियां संकीर्ण हो रही हैं और पूरे शरीर में रक्त सही तरह से नहीं पहुँच पा रहा है। अगर यह वेंट्रिकल काम करना बंद कर दे, तो हृदय शरीर में रक्त पहुंचाना बंद कर देता है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। 

छाती पर दबाव: चाहे महिला हो या पुरुष, दोनों के सीने में दर्द और जलन को हार्ट अटैक का सबसे सामान्य लक्षण माना जाता है।आपको कई बार छाती पर दबाव महसूस होगा, इसे एनजाइना भी कहते हैं। जब आपके दिल को ज़्यादा ऑक्सीजन वाला खून नहीं मिलता, छाती में दर्द उत्पन्न हो सकता है कई लोग इसे अपच का कारण मानते हैं, पर अगर यह दबाव लगातार बना रहता है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है।

ss

चक्कर और ठन्डे पसीने का आना: यदि आपको बार-बार चक्कर आ रहे हैं या आंखों के सामने अंधेरा छा रहा है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं, रक्त का प्रवाह ठीक तरीके से नहीं होने से सही मात्रा में खून दिमाग तक नहीं पहुंचता है और इसके कारण आपको चक्कर आ सकते हैं। 

पैरों और कूल्हों में ऐंठनः चलते समय जांघों और कूल्हों में ऐंठन या जलन महसूस होना इस बात का संकेत है कि आपकी धमनियां अस्वस्थ हैं। ऐसा तब होता है जब धमनियां संकरी हो जाती हैं, जिससे पेट और सिर जैसे अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। रक्त का प्रवाह धीमी गति से और कम होने की वजह से पैरों और कूल्हों में तकलीफ़ महसूस होती है। अगर समय रहते इस समस्या पर ग़ौर नहीं किया गया तो भविष्य में यह दिल के रोगों का कारण बन सकता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended