संजीवनी टुडे

जानिए, आंवले के चूर्ण के ये जबरदस्त फायदे

संजीवनी टुडे 20-04-2019 18:10:08


डेस्क। आंवले का चूर्ण एक ऐसी औषधि है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अक्सर आंवले हमारे आस-पास आसानी से मिल जाते है। आंवले से हम एक औषधि बना सकते है जो है आंवले का चूर्ण। आंवले में मौजूद विटामिन-सी हमारे शरीर के अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करता है। इसके अलावा आँवले से बने चूर्ण में अनगिनत फायदें होते हैं। ऐसे मे आज जानते है आंवले से बने चूर्ण के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

- आंवले के चूर्ण में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं साथ ही इसमें कार्बोहायड्रेट, फाइबर, प्रोटीन्स, विटामिन्स 'ए', 'बी काम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, विटामिन 'सी', आयरन युक्त होने के साथ ही यह विटामिन 'सी' से भरपूर होता है। आंवला चूर्ण के सेवन करने से अनेक फायदे होते है -

- आंवला के सेवन से हड्डियाँ मजबूत और ताकत मिलती हैं। आंवला के सेवन से ओस्ट्रोपोरोसिस और आर्थराइटिस एवं जोड़ों के दर्द में भी आराम दिलाती हैं। इसलिए रोजाना आंवला चूर्ण खाने की आदत डालें।

- आंवला भोजन को पचाने में बहुत मददगार साबित होता हैं। खाने में अगर प्रतिदिन आंवलें के चूर्ण चटनी, मुरब्बा, अचार, रस, या चवनप्रास कैसे भी रोजमरा की जिन्दगी में शामिल करना चाहिए। इससे कब्ज की शिकायत दूर होती हैं पेट हल्का रहता हैं।

- डायबिटीज़ के मरीज को आंवले के चूर्ण का सेवन करने से चमत्कारिक लाभ हो सकते हैं। आंवला इंसुलिन हॉर्मोन्स को सुदृढ़ करता हैं और खून में सुगर की मात्रा को नियंत्रित करता हैं।

- आंवला का पाउडर और शहद का सेवन करें या आंवला के रस में मिश्री मिलाकर सेवन करने से उल्टियों का आना बंद हो जाता हैं। साथ ही आंवला का चूर्ण आँखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आंवला आँखों की दृष्टी को या ज्योति को बढाता हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

- आंवला के रस का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। आंवला के सेवन से भूख कम लगती हैं और काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता हैं।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended