संजीवनी टुडे

विटामिन से भरपूर इन सब्जियों को खा कर आप रह सकते है तंदुरस्त

संजीवनी टुडे 21-04-2019 11:15:02


डेस्क। गर्मियों में पानी और फल-सब्जियां की अधिक मात्रा मे सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। विटामिन के-2सब्जियों और फल से प्राप्त होता है। जिससे हम अनेक बीमारियो से बच सकते है। आज हम उन सब्जियों के विटामिन के बारे में जानते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है। आजकल के बच्चें बाहर का खाना कुछ ज्यादा ही कहते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते है। लेकिन उन विटामिन के बारे में जानते है तब हमे खाने की दिलचस्पी होगी। तो आज हम जानते है उन सब्जियों के बारे में जो विटामिन से भरपूर है - 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पालक -
पालक में आयरन और विटामिन के होता है जो हमरी सेहत के लिए फायदेमंद होते है। पालक एनीमिया की बीमारी को दूर करने मे सहायक है। साथ ही पालक मे विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से हड्डिया मजबूत होती है। 

शलजम -
शलजम में विटामिन  A , विटामिन k भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। शलजम में विटामिन ए के साथ में विटामिन सी और फालेट की मात्रा भी पाई जाती है। इस के अलावा इस सब्जी में आवश्क पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत जरुरी होते है। 

ब्रोकली -
ब्रोकली में विटामिन के के अलावा विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ब्रोकली मे फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीनडेंट्स होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमन्द होता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

चुकंदर -
चुकंदर की सब्जी में सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी होते है। चुकंदर में लाल रंग होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है। साथ ही यह आयरन का अच्छा स्त्रोत भी है। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended