संजीवनी टुडे

गाय के घी के ये बेशकीमती फायदे जानकर आप भी रह हैरान

संजीवनी टुडे 02-06-2020 14:38:22

गाय का घी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। गाय के घी में स्वर्ण छार पाए जाते हैं जिसमें अदभुत औषधीय गुण होते हैं जो गाय के घी के इलावा अन्य घी में नहीं मिलते। आयुर्वेद में तो गाय के घी को अमृत समान बताया गया है।


डेस्क। गाय का घी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। गाय के घी में स्वर्ण छार पाए जाते हैं जिसमें अदभुत औषधीय गुण होते हैं जो गाय के घी के इलावा अन्य घी में नहीं मिलते। आयुर्वेद में तो गाय के घी को अमृत समान बताया गया है। गाय के घी से बेहतर कोई दूसरी चीज नहीं है। गाय के घी में वैक्सीन एसिड, ब्यूट्रिक एसिड, बीटा-कैरोटिन जैसे माइक्रोन्यूट्रींस मौजूद होते हैं जिस के सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं  घी से होने वाले फायदे के बारे में...

Ghee

गाय के घी के फायदे:

माइग्रेन होने पर सिर के आधे हिस्‍से में दर्द होता है यह दर्द इतना भयनाक होता है कि कुछ समझ में नहीं आता। ऐसे में दर्द को खत्म करने के लिए दो बूंद गाय का देसी घी नाक में डाल ले लाभ होगा।

Ghee

 

- देसी घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हेल्‍प करता है, जिससे आपको इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। गाय के घी में विटामिन के2 पाया जाता है, जो ब्लड सेल्स में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

-नाक में गाय का घी डालने से याद रखने की क्षमता अच्छी बनी रहती है। जिन्हे कब्ज की शिकायत हो उन्हें गाय का घी लगातार खाना चाहिए।

Ghee

-बच्चे को कफ होने पर उसकी छाती पर गाय के घी से मालिश करें।शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए दूध के अंदर गाय का घी डालकर पीना चाहिए।

-गाय के घी को नाक में डालने से एलर्जी नहीं होती है। नाक की खुश्की दूर करने के लिए देसी गाय का घी अच्छा होता है।

Ghee

-नाक में गाय का घी डालने से कान का पर्दा सही हो जाता है। जिन लोगों के बाल खूब झड़ते हैं उन्हें दिन में दो बार नाक के अंदर गाय का घी डालना चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: आपकी नजर को तेज करने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended