संजीवनी टुडे

आप भी जाने और सभी को बताएं गर्म पानी पीने के फायदे

संजीवनी टुडे 23-07-2019 12:53:58

सेहत के लिहाज से दिनभर में 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी ना केवल सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर शरीर में किसी वजह से पानी की कमी हो जाए तो ये बहुत सी बीमारियों का न्यौता देती है।


डेस्क। गर्म पानी पीना शायद आपको अच्‍छा ना लगे लेकिन ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। वैसे सेहत के लिहाज से दिनभर में 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी ना केवल सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर शरीर में किसी वजह से पानी की कमी हो जाए तो ये बहुत सी बीमारियों का न्यौता देती है। पानी की कमी से होने वाला डिहाइड्रेशन किसी भी कीमत पर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं है। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के क्या फायदे हैं, हम आपको बताते हैं। 


-पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है। तो ऐसे समय में एक ग्लास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है। पीरियड्स के समय में मांसपेशिया खिंचती है जिससे पेट और पेट के आसपास दर्द होता है। गर्म पानी पीने से खिंचाव कम होता है। 

trg

-बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। इसके सेवन से आराम मिलता है।

-अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है। तो गर्म पानी आपकी इसमें मदद करेगा। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरु कर दें। इससे चर्बी घटाने में मदद मिलेगी। अगर प चाहे तो गर्म में थोड़ा सा नींबू और शहद डालकर पिएं। इससे भी वजन कम करने में आसानी होगी साथ ही ये स्वाद को भी बढ़ाएगा। 

trg

-जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है। 

trg

-गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है। जिससे आपके शरीर का एंडोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है और पसीना आने लगता है। पसीना आने की वजह से आप परेशान हो सकते हैं लेकिन यह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended