संजीवनी टुडे

मंगलवार के दिन सूर्योदय और सूर्यास्‍त दोनों समय करें बजरंगबली की पूजा, पूरी होंगी सारी मनोकामनाएं

संजीवनी टुडे 07-01-2020 08:33:41

बजरंगबली को संकटमोचक भी कहते हैं क्योंकि विपत्ति में हनुमान का जप करने से बड़ी से बड़ी परेशानियां दूर भाग जाती हैं। मंगलवार के दिन अगर आप हनुमान जी की विधिवत पूजा और कुछ उपायों को करते हैं


डेस्क। हिंदू धर्म में मंगलवार बजरंगबली का दिन माना गया है, मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से आपको विपत्तियों से छुटकारा मिल जाएगा और आपको हनुमानजी की पूजन से बहुत लाभ होंगे। सभी देवी और देवताओं में हनुमानजी ऐसे भगवान हैं जो थोड़ी से ही पूजा में जल्दी से प्रसन्न हो जाते हैं। बजरंगबली को संकटमोचक भी कहते हैं क्योंकि विपत्ति में हनुमान का जप करने से बड़ी से बड़ी परेशानियां दूर भाग जाती हैं। मंगलवार के दिन अगर आप हनुमान जी की विधिवत पूजा और कुछ उपायों को करते हैं तो आपके जीवन में भी किसी प्रकार की कोई समस्या नही रहेगी और अगर आप हनुमान जी की विधिवत पूजा- अर्चना और इन उपायों के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इनके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं । मंगलवार को बजरंग बली की पूजा और उपायों के बारे में...

ये खबर भी पढ़े: हनुमान जी आरती मात्र से ही प्रसन्न होकर हर लेते है सारे संकट, मंगलवार को इस आरती से...

religion

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा विधि: 

-मंगलवार के दिन सुबह स्वच्छ जल में गंगाजल डालकर स्नान करें, 

-हनुमानजी को उनकी प्रिये सामग्री, सिन्दूर, चमेली का तेल, गुड़, चने, केला, पान का पत्ता और बूंदी के लड्डू लेकर बालाजी को अर्पित करें और फिर हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। 

फिर हनुमानजी के मंत्र ॐ हं हनुमंतये नम: या ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट का रुद्राक्ष की माला से जाप करें। 

पूरा दिन ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए शाम को गाय या बंदरों को रोटी या गुड़ चुने खिलाएं और उसके बाद खुद मीठा भोजन करें।

religion

विशेष है सायंकाल की पूजा

भगवान राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी हमेशा श्री राम की भक्ति में लीन रहते हैं सारा दिन प्रभु की सेवा में लगे रहते हैं। 

ऐसी मान्यता है कि रात के समय जब भगवान श्री राम विश्राम करते हैं, उस समय हनुमान जी की पूजा की जाए तो वो अपने भक्तों की पुकार अवश्य सुनते हैं। 

मंगलवार को सूर्योस्त के बाद भी हनुमान जी की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। मंगलवार को मंगल ग्रह का दिन भी माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। 

religion

इसके लिए शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के मंदिर या घर में उनकी मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें और सरसो के तेल का चौमुखा दीपक जलाएं। इसके साथ ही अगरबत्ती, पुष्प आदि अर्पित करें। सिंदूर, चमेली का तेल चढ़ाएं। दीपक लगाते समय नीचे लिखे मंत्रों का जाप करें।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended