संजीवनी टुडे

World Liver Day 2019 : लिवर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित करें ये योगासन

संजीवनी टुडे 19-04-2019 16:20:15


डेस्क। शरीर मे लिवर सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लिवर की समस्या गलत खान-पान के कारण होती है। ज्यादातर यह समस्या तला-भुना खाना, एक्‍सरसाइज न करना, धूम्रपान करने से होती है जिससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। लिवर खराब होने पर यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता। लिवर को दुरुस्त करने के लिए योगासन मददगार होंगे। तो आज जानते है इन दो योगासन के बारे में -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

सुप्त मत्स्येन्द्रासन -
यह सुप्त मत्स्येन्द्रासन योग लिवर की हर समस्या को दूर करता है जिससे यह सही तरीखे से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होगा। यह आसन रीढ़ की हड्डी के दर्द को दूर करता है। 

विधि -
सबसे पहले इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को कंधों की सीध में फैला दें। अब दाएं पैर को घुटने से मोड़ें। इसे ऊपर की तरफ उठा लें और दाएं पैर को बाएं घुटने पर ले जाते हुए जमीन पर टिका लें। अब दाएं कूल्हे को उठाते हुए अपनी पीठ को बाईं तरफ मोड़ें। सिर को दाईं ओर घुमाएं। इस स्तिथि में कुछ देर रहें। इसी तरह नियमित यह आसन करे। 

भुजंगासन -
भुजंगासन लिवर से गंदगी निकालने में मददगार है। यह आसान लिवर,अनियमित मासिक धर्म और प्रजनन जैसी समस्याओं को दूर करता है। साथ ही यह दर्द और पीठ के दर्द को भी दूर करता है। 

विधि -
भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों को सीधा करके लम्बा फैलाएं। सांस भरते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं। धीरे-धीरे सिर और कन्धों को जमीन से ऊपर उठाएं। सिर को जितना पीछे की ओर ले जा सकते हैं। इस अवस्था में कुछ देर रहे। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

नियमित अभ्यास करने से लीवर हेल्दी रहेगा। 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended