संजीवनी टुडे

World Liver Day 2019 : लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

संजीवनी टुडे 19-04-2019 18:11:01


डेस्क। world liver day 19 अप्रैल को मनाया जाता है। लिवर डे पर सेहत से जुड़ी बीमारियों के बारे में जागरूक करते है। अक्सर दिनोंदिन लिवर की बीमारी बढ़ती जा रही जिससे लगातार मौत हो रही है। लिवर हमारे पाचन में अहम भूमिका होती है। जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। ऐसे मे लिवर को दुरुस्त रखने के घरेलू चीजों के बारे में जानते है। जिसकी मदद से हम लिवर को स्वस्थ रख सकते है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पालक -
पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है। इसलिए ही इसके सेवन करने से रक्त में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में पालक को शामिल करे। 

चुकंदर -
चुकंदर में बीटाकैरोटीन और फ्लेवोनॉइड्स जैसे तत्व होते हैं। जो लिवर को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करे। 

अखरोट-
अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है इसके सेवन से भी शरीर को ग्लूटाथियोन मिलता है। जो लिवर को स्वस्थ बनाने का काम करता हैं।

अवोकाडो - 
अवोकाडो के सेवन करने से हमारी शरीर में ग्लूटाथियोन एंटीऑक्सिडेंट बनता है। जो  लिवर को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। जिससे हमारे शरीर से विषैले तत्वों बाहर निकलते है।

गाजर - 
गाजर में ग्लूटाथियोन और प्रोटीन होते है जो लिवर को डिटॉक्स करता है। इसमें फ्लेवोनॉइड और बीटा कैरोटीन भी होता है। जो लिवर को स्वस्थ बनाने का काम करता हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

ब्रॉकली - 
ब्रॉकली लिवर की समस्या को दूर करने मे कारगर है। जो लिवर को स्वस्थ बनाने का काम करती हैं। इसलिए अपनी डाइट मे इसे शामिल करना चाहिए।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended