संजीवनी टुडे

नॉर्मल डिलीवरी पाने के लिए महिलाएं गर्भावस्था में करें ये आसन

संजीवनी टुडे 19-08-2019 12:34:05

नॉर्मल डिलीवरी कम होने की मुख्य वजह बदलता खानपान, बदलती जीवन शैली आदि मुख्य कारण है।


डेस्क। नॉर्मल डिलीवरी कम ही महिलाओं के होती है। नॉर्मल डिलीवरी कम होने की मुख्य वजह बदलता खानपान, बदलती जीवन शैली आदि मुख्य कारण है। आपको बता दे, अधिकतर महिलाओं के ऑपरेशन से डिलीवरी हो रही है। ऐसे में महिलाओं को अधिक समस्या आती हैं। अगर कई नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो आप डॉक्टर की सलाह से योग का सहारा ले सकती हैं। जिससे नार्मल डिलीवरी होने के चांसेस ज्यादा रहते है। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं से भी भी बचा जा सकता है। तो आज जानते है कुछ योगासनों के बारे में -

यह खबर भी पढ़े: रिपोर्ट में हुआ खुलासा: पुरुषों के मुकाबले महिलाएं रहती है इस काम में तीन गुना आगे!

बटरफ्लाई पोज -
इस आसन करने के लिए सबसे पहले समतल जगह पर मैट पर बैठ जाए। अब अपने दोनों घुटनों को इस तरह मोड़े कि दोनों पैरों के तलवे आपस में जुड़ जाएं। इस मुद्रा में करीब 3 मिनट तक रहे और जोर-जोर से सांस लेते रहें। ध्यान रखें आपके हाथ और कमर पूरी तरह से सीधे होने चाहिए। अब दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें और धीरे धीरे गति बढ़ाएं। इस आसन को नियमित करे।

वक्रासन -
वक्रासन करने के लिए समतल जगह पर मैट बिछाकर दोनों पैरों को सामने फैलाकर बैठे सीधे जमीन पर बैठ जाएं। अब एक बार में एक पैर उठाएं और मोड़े। अब जिस तरफ का पैर उठाएं उसके दूसरे तरह के हाथ को पीछे की तरफ लेकर जाएं। इसके बाद दूसरा हाथ ऊपर उठाकर पीछे की तरफ ले जाएं और इस मुद्रा में कम से कम 2 से 3 मिनट बैठें। इसके बाद गहरी सांस लें। यह आसन नियमित करे।  

कोणासन -
कोणासन करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों में दूरी बना लें। अब गहरी सांस लेते हुए अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाये। अब सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को झुकाते हुए अपनी दाहिनी ओर झुके। अब बाईं तरफ झुके। इस दौरान कोहनियों को सीधा रखें। अब सांस भरते हुए शरीर को सीधा करें और फिर सांस को छोड़ते हुए अपने बायें हाथ को नीचे लाए ।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended