संजीवनी टुडे

घातक बीमारियों को दूर करने के साथ ही इन समस्याओं में फायदेमंद है गिलोय

संजीवनी टुडे 08-06-2019 16:32:37

गिलोय की बेल अनेक बीमारियो को दूर करने में मददगार होती है।


डेस्क। सेहत के लिए गिलोय की बेल बहुत फायदेमंद मानी गई है। गिलोय में बरबेरिम, ग्लुकोसाइड और गिलाइन जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते है। गिलोय की बेल के पत्ते पान के पत्तों जैसे होते है। गिलोय की बेल अनेक बीमारियो को दूर करने में मददगार होती है। आपको बता दे की गिलोय डेंगू और कैंसर जैसी घातक बीमारियों के इलाज में काम में ली जाती है। ऐसे में आज जानते है  गिलोय से होने वाले फायदों के बारे मे -

- गिलोय प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखने  के साथ बीमारियां फैलाने वाले संक्रमणों से हमारी सुरक्षा करती है। साथ ही यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मददगार है। 

- गिलोय रक्त को शुद्ध करने भी मददगार है। गिलोय बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक है साथ ही यह दिल संबंधी समस्याओं दूर कर प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मददगार होती है। 

- डेंगू की बीमारी में गिलोय का सेवन करने से यह बीमारी कोशो दूर हो जाती है। क्योकि गिलोय में बरबेरिम, ग्लुकोसाइड और गिलाइन जैसे आवश्यक रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। जो डेंगू की बीमारी फायदेमंद होते है। 

- गिलोय आंत संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ कब्ज जैसी समस्या को भी दूर करती  है इसके लिए आधा ग्राम गिलोय पाउडर को गुड़ के साथ ले। टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी में गिलोय का जूस पीने से हाई ब्लड शुगर को कम करने में सहायक है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended