संजीवनी टुडे

इन घरेलू टिप्स की मदद से आप पा सकती है दो मुंहे बालों से छुटकारा

संजीवनी टुडे 09-07-2019 13:30:47

दोमुंहे बाल यानि कि बालों का निचला हिस्सा दो भागों में बंट जाना। इस स्थिति में बाल दिखते तो खराब ही है साथ ही उनकी ग्रोथ भी रोक जाती है।


डेस्क। बारिश का मौसम शुरू हो गया हैं। इस मौसम में बालों का तेजी से झड़ना शुरू हो जाता है इसके साथ ही बाल बारिश में भीगने के कारन जल्दी सूखे भी नही हो पाते है और होता यह है कि बालों की सही देखभाल नहीं होने के कारण बाल दो मुंहे होने लगते है। दोमुंहे बाल यानि कि बालों का निचला हिस्सा दो भागों में बंट जाना। इस स्थिति में बाल दिखते तो खराब ही है साथ ही उनकी ग्रोथ भी रोक जाती है। तो अगर आप भी इस समस्या से है परेशान तो आज हम आपको बालों की दो मुंह वाली समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे टिप्स के बारें में बताने जा रहे है, जिसे आपके बाल चमकदार और सॉफ्ट हो जाएंगे।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार आपको बता दे कि नैचुरल चीजें जैसे- वासा (खस की जड़ें), गूंजा बीज और बीजों के साथ अच्छी पुरानी तुलसी, आपके बालों की दो मुंहें जैसी समस्‍या का सबसे अच्‍छा इलाज हैं। अगर आपके बाल भी ड्राई, डल और दो मुंहे हो गए हैं तो यह नुस्‍खा आपके बेहद काम आएगा।

ss

पपीता:  पपीता आपके बालों को नैचुरल तरीके से नमी प्रदान करने में मदद करता है, जिसे लगाकर आप दोमुंहे बालों से भी छुटकारा पा सकते है।  इसके लिए अपने बालों की लंबाई के मुताबिक पपीते के हिस्से को काट लें। अगर आपके बाल लंबे और मोटे हैं तो आपको बड़े पपीते की जरूरत होगी। पपीते के गुदे को ब्लैंड कर लें उसमें आधा कप दही मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद बालों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। तीस मिनट बाद बालों को धो लें।

अंडा: बालों के दोमुंहे होने की एक बड़ी वजह है जड़ों को पोषक तत्व का नहीं मिलना। इसके लिए आप घर पर ही अंडे का शैंपू अपना सकती हैं जो फायदेमंद भी है और किफायती भी। जिसका आप इस्तेमाल करें। क्योंकि अंडे में प्रोटीन और फैटी एसिड्स पाए जाते है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अंडे की जर्दी को ऑलिव ऑयल में मिक्स करके, नहाने से आधा घंटा पहले भी लगा सकते हैं।

ssss

वासा हर्ब : आपने जानी-मानी औषधी वासा हर्ब के बारें में तो सुना ही होगा जिसकी पत्तियों से लेकर छाल, फल और फूल सभी अलग-अलग औषधीय गुण रखते हैं। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण सबसे ज्यादा आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं।

ss

केले का बालों पर इस्तेमाल करें : केला भी बालों को नेचुरल तरीके से पोषि‍त कता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके इस्तेमाल से न तो बाल बीच से टूटेंगे और न ही बेजान होंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended