संजीवनी टुडे

इन 3 घरेलू उपायों की मदद से मिलेगा काले होंठों से छुटकारा, आप भी जानें

संजीवनी टुडे 17-10-2019 13:55:08

गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिप लेती हैं लेकिन उनका क्‍या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना पसंद न हो।


डेस्क। हर इंसान अपनी पर्सनालिटी को संवारने के लिए अपने चेहरे का ख़ास ख्याल रखते हैं। गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिप लेती हैं लेकिन उनका क्‍या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना पसंद न हो। लेकिन कई बार कई कारणों के चलते लोगों को अपने होंठों की रंगत खोनी पड़ती है। और तो और उनके होंठ काले पड़ने लगते हैं। यदि आप भी इसी समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके काले होंठों की रंगत लौटा सकती है।

 ये खबर भी पढ़े: सब्जियों का राजा आलू, आपकी खूबसूरती पर लगा सकता हैं चार-चांद, जानिए कैसे

lifestyle
चुकंदर: चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं चुकंदर का प्राकृतिक रंग लाल होता है, जो आपके होंठों के रंग को बढ़ाता है। एक टेबलस्पून चुकंदर के रस में मलाई मिलाकर इसे हलके हाथों से होंठों पर लगाएं और 10 मिनट बाद इसे धो लें। कुछ ही दिनों में इस प्रक्रिया से आपके होंठों में फर्क दिखने लगेगा।

lifestyle

नींबू: नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है। नींबू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है। होंठों का कालापन तब बढ़ता है, जब मेलानिन की मात्रा बढ़ती है। नीम्बू में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है, जो मेलानिन को कम करता है। यदि आप रोज़ सोने से पहले होंठों पर नीम्बू के छिलके से मसाज करते हैं और सुबह हलके गुनगुने पानी से इसे धो लें, तो एक महीने में होंठों का प्राकृतिक गुलाबी रंग निखार के आ जाएगा।

lifestyle
एलोवीरा और हल्दी: हल्दी भी आपके होंठों के लिए फ़ायदेमंद मानी जाती है। एलोवीरा जेल भी मेलानिन के स्तर को घटाता है, इसलिए लिप बाम के तौर पर यदि आप एलोवीरा जेल का इस्तेमाल होंठों पर करते हैं, तो आपके होंठों की रंगत में निखार आ जाएगा। इसके अलावा हल्दी भी आपके होंठों के लिए फ़ायदेमंद मानी जाती है। हल्दी में दूध मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे होंठों पर 10 मिनट रख कर गुनगुने पानी से धो लें। ये आपके होंठों को बेहतर बनाएगी।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended