संजीवनी टुडे

जब हो सिर में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगा आराम

संजीवनी टुडे 17-01-2020 14:03:16

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के बीच बड़ों को ही नहीं बच्‍चों में भी सिर दर्द की समस्‍या आम हो गई है।लगातार काम करने से या बहुत देर कम्प्यूटर के सामने बैठने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है।


डेस्क। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के बीच बड़ों को ही नहीं बच्‍चों में भी सिर दर्द की समस्‍या आम हो गई है।  अक्सर लोग शाम को जब अपने दफ्तर से घर पहुंचते है, तो घर में घुसते ही सबसे पहले जो शब्द उसके मुंह से निकलता है, वो है "यार सिर दर्द से फटा जा रहा है" और लगातार काम करने से या बहुत देर कम्प्यूटर के सामने बैठने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। यहां जानिए सामान्य सिरदर्द होने पर कौन-कौन से घरेलू उपाय किए जा सकते हैं…

ये खबर भी पढ़े:  औषधीय गुणों की खान है शहद, जानें इसके अध्बुध फायदे...

lifestyle

अदरक: आयुर्वेद में अदरक को बहुत ही गुणकरी बताया गया है। अदरक को दर्द निवारक दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है। यदि सिर दर्द हो रहा हो तो सूखी अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे सिर पर लगाएं। इसे लगाने पर हल्की जलन होती है, लेकिन इससे सिर दर्द में आराम मिल सकता है।

लौंग: लौंग एक प्राकृतिक पेनकिलर है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग रूपों में दर्द से राहत के लिए किया जाता है। लौंग को पीसकर पेस्ट बना लें और माथे पर इसके पेस्ट को बाम की तरह लगाएं। सिरदर्द में तुरंत आराम होगा। चाहें तो लौंग के तेल से भी माथे पर मालिश कर सकते हैं।

lifestyle

दालचीनी: दालचीनी को पानी के साथ पीसें और सिर पर पतला-पतला लेप करें। जब लेप सूख जाए तो उसे हटाकर फिर से लेप तैयार करें और सिर लगाएं। इस प्रकार करने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है।

जीरा: भोजन में छौंक लगाने के लिए जीरा तो आपके किचन में जरूर ही होता होगा। सिरदर्द की स्थिति में अगर आप जीरे को गर्म तवे पर हल्का भुन लें। फिर इसे रुमाल या मलमल के कपड़े में बांधकर सूंघते रहेंगे तो सिरदर्द में आपको आराम मिलेगा।

lifestyle

नॉट: ध्यान रखें यदि सिर दर्द तेज हो रहा हो और लंबे समय तक बने रहता है तो जल्दी से जल्दी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended