संजीवनी टुडे

गर्मियों में घूमने के लिए आप इन खूबसूरत और ठंडे शहरों की करें सैर

संजीवनी टुडे 16-06-2019 12:36:32

इन खूबसूरत नज़ारों के बीच आप यात्रा का आनंद ले सकते हैं।


डेस्क। लगातार बढ़ते तापमान के कारण लोग अधिक परेशान है। ऐसे में गर्मियों मे राहत पाने के लिए आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे मे बताएगे यह जाकर आप ठंडक का एहसास कर सकते है। जहां आप खूबसूरत नज़ारों के बीच यात्रा का आनंद ले सकते हैं। आपको बता दे की देश में कई ऐसी जगह है जहां आपको ठंडक मिलेगी । ऐसे में आज जानते है उन जगहों के बारे मे -

लेह लद्दाख -
लेह लद्दाख का प्रमुख शहर और व्यापारिक केन्द्र भी है साथ ही यहां पर्यटन स्थल है। लेह संस्कृति, कला, शिल्प और रीति रिवाजो के लिए प्रसिद्ध है। मीलो तक फैला बर्फ का यह रेगिस्तान लद्दाख की प्राथमिक राजधानी भी है। लेह बौद्ध धर्म के अनुयायियो की आस्था का केन्द्र तथा तिब्बत शरणार्थियो के रहने की जगह माना जाता है। हिमाचल पर्वतमाला के काराकोरम, जंसकार और लद्दाख की पहाडियो के बीच बसा यह स्थान रोमांचकारी अनुभवो के साथ साथ मानसिक शांति प्रदान करता है। लेह कुदरती सुंदरता की वजह से लोगों का पंसदीदा पर्यटन स्थल है।

हेमकुंड साहिब -
हेमकुंड साहिब उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यह सिखों का प्रमुख तीर्थस्थल है। यह सिख धर्म के अनुयायियो की आस्था का केन्द्र है। यह इलाका ग्लेशियर झील से घिरा हुआ है। यहां की हरी-भरी वादियां मन को शांति देने के साथ ठंडक का एहसास कराती है। गर्मियों में भी ठंड का एहसास होता है इसलिए ही लोग गर्मियों मे यहां अधिक घूमने आते है। 

कारगिल -
कारगिल सबसे खूबसूरत और बेहद ठंडा इलाका है। कारगिल पहुंचने के लिए खडी चट्टान और घाटी से होकर गुजरना पड़ता है। लोग घूमने के लिए अक्सर गर्मियों मे ही आते हैं। कारगिल के पास ही सैर के लिए एक ऐतिहासिक धरोहर पाशकुम और बौद्धिक गांव मूलबेक भी है।  यहां आप आस-पास की खूबसूरत घाटियों का नजारा देखा जा सकता है।

द्रास -
द्रास कारगिल से लगभग 60 किलोमीटर दूर है। यहां एक बार जाने के बाद आपको यहां की याद हमेशा आएगी क्योकि द्रास बेहद खूबसूरत और ठंडा शहर है । द्रास प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है। यहां आप खूबसूरत नज़ारों के बीच यात्रा का आनंद ले सकते हैं। चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए आप यहां आकर सुकून के पल बिता सकते हैं।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended