संजीवनी टुडे

गर्मियों में बहुत ही फायदेमंद लौकी का जूस, कई बीमारियों को रखता हैं दूर

संजीवनी टुडे 25-05-2019 08:28:40


डेस्क। लौकी तो आप सब जानते ही हैं इसका उपयोग सब्जी के रूप में क्या जाता हैं।  लौकी महज एक सब्जी नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर भगाने वाली औषधी है। इसके बाद भी लोग लौकी खाना कम पसंद करते है। लौकी जिसे घीया, कद्दू के नाम से भी जाना जाता है स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। गर्मियों में लौकी की सब्‍जी खूब चाव से खाई जाती है। लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर करते हैं। लौकी में 12 प्रतिशत तक पानी होता है और बाकी फाइबर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की इसका सेवन करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। गर्मियों के दिनों में लौकी का जूस बहुत लाभदायक होता है। लौकी में 96 % पानी होता है। लौकी बाकी सब्जियों से अलग होती है। यह कई तरह की शारीरिक समस्यायों को दूर में मदद करती है।लौकी कई तरह पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। घीया का जूस शरीर के लिए एक बेहतर एंटी-ऑक्सीडेंट ड्रिंक के रूप में काम करता है। आज हम आपको लौकी जूस पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं वो बता रहे हैं।

लौकी का जूस पीने के फायदे

कब्ज को करें दूर : नियमित रूप से लौकी का जूस पीने से कब्ज जैसी आम समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो रोज सुबह लौकी का रस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। और लौकी का जूस पाचन को बेहतर करके गैस और सीने में जलन जैसी समस्यायों से भी आराम दिलाता है।

a

वजन कम करें : वे लोग जो वजन घटाना चाहते हैं उनके लिये लौकी का जूस काफी फायदेमंद होता हैं। लौकी के जूस में विटामिन, पोटैशियम और आयरन होता है जो चर्बी को कम करके वजन नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए लौकी को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उन्हें जूसर में डालकर जूस बना लें। इस जूस को नियमित पीने से भूख कंट्रोल रहती है। सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन करें। वजन कम हो जाएगा।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद: प्रेगनेंसी के दौरान लौका के जूस या सब्जी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लौकी का जूस गर्भाशय संबंधी विकारों को दूर करने में मदद करता है। इसिलए जिन महिलाओं को बार-बार गर्भपात हो जाता है उन्हें कुछ दिनों से लौकी का जूस या फिर सब्जी खाना चाहिए। इससे गर्भाशय मजबूत होगा साथ ही गर्भस्थ शिशु का पोषण होता है, शिशु स्वस्थ और सही वजन का जन्म लेता है।

a

पाचन के लिए: लौकी जूस में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।  जो कि उसमें मौजूद ढेर सारे पानी के साथ मिल कर पाचन क्रिया को आसान बनाता है। इस जूस को नियमित पीने से कब्‍ज ठीक होता है तथा एसिडिटी में आराम मिलता है। 

ठंडक दे: लौकी के जूस में पानी की अधिक मात्रा होती है जो शरीर को ठंडक देती है। गर्मियों के दिनों में शरीर का बहुत सारा पानी पसीने के रूप में बह जाता है। ऐसे में लौकी का जूस पीने से पानी की मात्रा को कुछ हद तक बैलेंस करने में मदद मिलती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

एनर्जी के लिए : अगर आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं तो लौकी का रस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। लौकी के रस में मौजूद नेचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखने में मददगार है बल्कि ये कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करते हैं। ये मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ाता है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended