संजीवनी टुडे

गोरी और दमकती त्वचा पाने के लिए इस तरह करें मलाई का इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 20-06-2019 11:51:45

हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा बेदाग़ और गोरा नज़र आए। ऐसे में कई लोग गोरे होने के नुस्खे आज़माने लगते हैं। कुछ गोरा होने के उपाय खोजने में लग जाते हैं। अगर आप भी स्किन पर तमाम तरह की ऐंटी एजिंग क्रीम लगाकर थक गए हैं तो एक बार मलाई लगाकर देखें।


डेस्क। हर कोई चाहता है कि उनका चेहरा बेदाग़ और गोरा नज़र आए। ऐसे में कई लोग गोरे होने के नुस्खे आज़माने लगते हैं। कुछ गोरा होने के उपाय खोजने में लग जाते हैं। अगर आप भी स्किन पर तमाम तरह की ऐंटी एजिंग क्रीम लगाकर थक गए हैं तो एक बार मलाई लगाकर देखें। मलाई शरीर के लिये काफी फायदेमंद होती है पर क्या आप जानते है कि शरीर के साथ मलाई का उपयोग आपकी त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद माना गया है। त्वचा में प्राकृतिक निखार पाने के लिये पहले समय की महिलायें मलाई का ही उपयोग किया करती थी। लेकिन आज के समय में उसका स्थान फेयरनेस क्रीम ने ले लिया है जिसका उपयोग मात्र कुछ ही समय के लिये फायदेमंद होता है पर इसके बाद त्वचा पर ना जाने कितने प्रकार की समस्यायें उत्पन्न होने लगती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको मलाई को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना है। आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 मलाई के फायदे

झुर्रियों और झाइयों को करें दूर: मलाई में प्रोटीन और विटामिन होता है जो हमारी स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ त्वचा का ग्लो बढ़ाने का काम करती है। यदि आपके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रिया पड़ रही है तो इस समस्या को दूर करने के लिये आप रात को मलाई में आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद आटे को रगड़ते हुए साफ कर लें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियां व झाइयां जल्द ही दूर हो जाएगी।

a

ग्लोइंग त्वचा के लिए: मलाई के साथ शहद की थोड़ी-सी मात्रा लेकर पेस्ट तैयार करें फिर इससे त्वचा पर लगाये और 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बरकरार बनी रहेगी।

रंगत निखारने के लिए: मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद टेनिंग को दूर करके स्किन को प्राकृतिक निखार देने में मदद करता है।

 नेचुरल मॉइस्चराइजर: मलाई हर तरह की त्वचा के लिये एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। चेहरे पर मलाई की15से 20 मिनट तक मसाज करके पानी से धो लें। इससे त्वचा के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है।

दाग-धब्बों को करें दूर: चेहरे के काले दाग-धब्बे को दूर करने के लिये ज्यादातर लोग फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते है जिससे कोई भी फायदा नही होता। इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार मलाई को माना गया है। मलाई और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर लगाये । फिर चेहरे को हल्‍के गर्म पानी से धो लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा।

a

स्किन रहेगी जवां: चेहरे पर मलाई लगाने से यह त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाकर नई कोशिकाओं को जन्म देने का कार्य करती है। इसके अलावा त्वचा में कोलेजन के उत्पादन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है जिससे त्वचा सुंदर चमकदार जंवा बनी रहती है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended