संजीवनी टुडे

इन घरेलू नुस्खों की मदद से करें चेहरे की झुर्रियों का सफाया और रहे हमेशा जवां

संजीवनी टुडे 25-09-2019 13:14:11

आजकल की तनावभरी ज़िंदगी प्रदूषण केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि के कारण कई लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। ऐसे में झुर्रियों से बचने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफ स्टाइल पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है।


डेस्क। चेहरे पर झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत हैं। झुर्रियों की समस्या सिर्फ फेस पर नहीं बल्कि हाथों, पैरो और गले पर भी होती है। लेकिन आजकल की तनावभरी ज़िंदगी, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आदि के कारण कई लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नज़र आने लगती हैं। ऐसे में झुर्रियों से बचने के लिए सबसे पहले अपनी लाइफ स्टाइल पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग झुर्रियों के इलाज के लिए लेजर ट्रीटमेंट भी कराते हैं। यहां पर हम आपको बता रहे हैं झुर्रियों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको झुर्रियों से राहत दिलाएंगे। 

 ये खबर भी पढ़े: सेहत का भंडार है मुंह की लार, जानिए कैसे

झुर्रियां आने के लक्षण

-माथे पर लकीरों का दिखना
-आँखों के आस पास सिलवटें नजर आना
-होठों के पास महीन रेखाएं
-बेजान चेहरा

lifestyle

झुर्रियों से छुटकारा पाने के उपाय 

- झुर्रियों से निजात पाने के लिए 1 टमाटर और संतरे का गूदा व आधे पपीते के गूदे में 1-1 टीस्पून गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाएं। 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने पर चेहरा धो लें।  यह पेस्ट आपको जवां निखार देगा।

- अगर आप चेहरे झुर्रियों से परेशान है तो मक्के व ज्वार का आटा और मलाई को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। ज्वार का आटा डेड सेल्स हटाता है। मक्के का आटा त्वचा में कसाव लाता है और मलाई से त्वचा को नमी मिलती है इसलिए इस लेप के प्रयोग से झुर्रियों से राहत मिलती है।


-1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। झुर्रियों से निजात पाने का ये एक आसान और असरदार उपाय है।

lifestyle
- एक टीस्पून दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब पेस्ट सूख जाए तो पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166   

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended