संजीवनी टुडे

कंप्यूटर से भी तेज दिमाग पाने के लिए करें इन जड़ी बूटियों का इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 23-05-2019 10:31:18


डेस्क। आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी बूटियां हैं जिसका इस्तेमाल करने से दिमाक कंप्यूटर से भी तेज हो जाता हैं। आयुर्वेद को सेहत का खजाना कहा कहा जाता हैं। बहुत से ऐसे जड़ी-बूटी होते हैं जो ना सिर्फ खाने में स्वाद जोड़ता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। ये जड़ी-बूटी कई पोषक तत्वों का समृद्ध स्त्रोत होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है।जड़ी-बूटियां अपने सुगन्धित या औषधीय गुणों के लिए भोजन, स्वाद, दवा या सुगंध के लिए इस्तेमाल होती हैं। व्यंजन संबंधी उपयोग आम तौर पर मसाले से जड़ी-बूटियों को अलग करता है। हर जड़ी-बूटी अपने भीतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कई गुण समेटे हुए है। वैसे तो आयुर्वेद में लगभग 1,200 औषधीय जड़ी-बूटियों का वर्णन है। यहां ऐसी जड़ी बूटियां के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज करने में सहायक हैं। 
 

दालचीनी: दालचीनी सिर्फ एक मसाला है लेकिन ये एक बहुत बढ़िया जड़ी बूटी भी है। दालचीनी स्वाद में तिखी मिठी होती है। यह ऊष्ण, दीपन, पाचक, मुत्रल, कफनाशक, स्तंभक गुणधर्मो वाली जड़ी-बूटी है।यह मन की बेचैनी कम करती है, यकृत के कार्य में सुधार लाती है और स्मरण शक्ती बढाती है। यदि रात को सोने से पहले नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर ले तो इससे मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग भी तेज होता है।

a

हल्दी: अदरक तीखी और स्वाद में उग्र, तथा उष्ण और तेज गुणो वाली है। अदरक पाचक, सारक,अग्निदीपक,वेदनाशामक,कामोत्तेजक और स्वादिष्ट होती है। हल्दी न केवल कैंसर के इलाज में अचूक औषधि है बल्कि यह दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार, हल्दी में कुरकुमीन नामक एक रसायन पाया जाता है जो की दिमाग की मृत या निष्क्रिय कोशिकाओं को सक्रीय करने में सहायक होता है।

a

शंखपुष्पी: दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए शंखपुष्पी के बहुत ही बढ़िया औषधि है। दिमाग को तेज करने के लिए रोज आधा चम्मच शंख पुष्पी को एक कप गरम पानी में मिला कर लें। यह दिमाग में रक्त का सही संचार करती है जिससे याद करने की क्षमता और सीखने की क्षमता को भी बढ़ाती है।

a

तुलसी: तुलसी एक जानी-मानी एंटीबायोटिक जड़ी बूटी है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व मष्तिष्क और हृदय में रक्त के प्रवाह को बेहतर करते है। इसलिए तुलसी को एक उत्तम औषधि के रूप में जाना जाता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बाह्मी: बाह्मी दिमाग तेज करने वाली सबसे उत्तम औषधियों में एक है। इसके नियमित प्रयोग से स्मरण शक्ति याद्दास्त बढती है। एक चम्मच शहद और आधा ब्राह्मी गर्म पानी में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended