संजीवनी टुडे

बच्चों की मालिश के लिए इस्तेमाल करें ये 5 प्रकार के तेल, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत

संजीवनी टुडे 07-04-2020 12:34:36

भारत में एक नवजात के मालिश की काफी एहमियत होती है। बच्चों की सेहत को लेकर मां हमेशा ही चिंता में होती हैं। वह सोचती रहती हैं कि बच्चों को क्या खिलाना चाहिए या कैसे उनकी मालिश करनी चाहिए।


डेस्क। भारत में एक नवजात के मालिश की काफी एहमियत होती है। बच्चों की सेहत को लेकर मां हमेशा ही चिंता में होती हैं। वह सोचती रहती हैं कि बच्चों को क्या खिलाना चाहिए या कैसे उनकी मालिश करनी चाहिए। नवजात बच्चे की मालिश के लिए कौन सा तेल सही है अथवा कौन सा गलत। ये बात समझना हर मां के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। आइए जानते हैं किस तेल की मालिश करने से आपके बच्चे की त्वचा उसकी मुस्कान की तरह खिल जाएगी।

lifestyle

नारियल तेल: बुजुर्गों के लिए नारियल तेल का चुनाव करना एक बेहतर विकल्प है। कहते है ये तेल हल्का होता है और शिशु की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये तेल बच्चों का इंफेक्शन रोकने में मदद करता है। इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक जैसे गुण होते हैं। इससे आपके बच्चे की कोमल त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

सरसों का तेल: भारत में सदियों से सरसों का तेल मालिश के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है। यह तेल मसाज की दृष्टि से सबसे उपयुक्त माना गया है और यह तेल बच्चों को सर्दी जुकाम से भी बचाता है। तेल बॉडी को गर्म, बोन्स को मजबूती और सर्दी जुखाम से राहत देता है। ये तेल छोटे बच्चों के लिए बड़ा फायदेमंद होता है।  इस तेल को बच्चे की स्किन इंफेक्शन से बचाने में भी मदद मिलती है।

lifestyle

तिल का तेल: अपने बच्चे की तिल का तेल से मसाज करें। इस तेल से शरीर में गर्माहट आती है, इसलिए कोशिश करें कि तिल के तेल की मालिश सिर्फ सर्दियों में करें। यह तेल मसाज करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 

आलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल को जैतून का तेल भी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है ऑलिव ऑयल बच्चों के बाल बढ़ाने के काम आता है। इस तेल से बच्चे के सिर की मालिश करें और आधे घंटे बाद उसे नहलाएं।

lifestyle

बादाम का तेल: बादाम के तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जिससे शरीर में ताकत आती है। यह बच्चे के ब्रेन के लिए भी अच्छा होता है। कहा जाता है कि इससे बच्चे का दिमाग काफी तेज हो जाता है और उसी सोचने की शक्ति भी बढ़ जाती है।

 ये खबर भी पढ़े: अगर पार्टनर करने लगे नजरअंदाज, तो ये कीजिए जनाब...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended