संजीवनी टुडे

स्किन पर ऐसे करें चावल के आटे का इस्तेमाल, मिलेंगे ये फायदे

संजीवनी टुडे 07-04-2019 11:44:59


डेस्क। चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चावल में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा मे होते है जो हमारी त्वचा में नमी बरकरार रखते है। चावल का आटा चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों दूर करता है। बेदाग और निखरी त्वचा के लिए साथ ही प्राकृतिक निखार भी मिलता है। चावल स्किन को सुन्दर बनाता है। तो आज जानते है चावल के आटा के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

चेहरे से झुर्रियों को दूर करे -
एक चम्मच चावल के आटे में खीरे का रस व नींबू का रस डालकर एक पैक तैयार करें। इसके बाद इस पैक को चेहरे पर लगा कर सूखने दें। अंत मे ठंडे पानी से चेहरा धो ले। जिससे चेहरे से झुर्रिया दूर होगी।

आंखों के नीचे से डार्क सर्कल दूर करे -
चावल का आटा आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या को दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा-सा केला, कैस्टर ऑयल व चावल का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और अंत मे पानी से चेहरा धो ले।

सूरज की यूवी किरणों से बचाए- 
सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से स्किन की रक्षा करने में चावल कारगर नुश्का है। इसके इस्तेमाल के लिए चावल का आटा लेकर उसमें ठंडा दूध मिलाएं व पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्किन पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए लगा ले। और बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बालों के लिए -
त्‍वचा के साथ ही चावल बालों के लिए मददगार है। बाल अगर पतले और बेजान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये ऐसा करने से बाल घने और चमकदार बनते है।  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended