संजीवनी टुडे

पीने में RO का पानी करते है इस्तेमाल, तो जान ले जरुरी बातें...

संजीवनी टुडे 14-08-2019 15:55:23

विश्व भर में कई लोग RO के पानी का उपयोग करते हैं।


डेस्क। विश्व भर में कई लोग RO के पानी का उपयोग करते हैं। किन्तु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगातार आरओ का पानी पीने वाले लोगों में बोन हेल्‍थ संबंधी दिक्कतें आने लगी हैं। 

gdfgsg

 यह भी पढ़े:अगर जरूरत से ज्यादा करते है लाल मिर्च का इस्तेमाल तो जान ले इसके नुकसान

आरओ न सिर्फ पानी को प्‍योरीफाई करता है, बल्कि स्वास्थ्य हेतु आवश्यक मिनरल्‍स को भी समाप्‍त कर देता है। जिनकी कमी से सेहत को अनेक गंभीर संकटों का से गुजरना पड़ सकता है। 

नहीं है इको फ्रेंडली 
पानी को साफ करने की प्रक्रिया में आरओ काफी सारा पानी बर्बाद कर डालता है। ऐसे वक्त में जहां पानी की किल्‍लत लगातार बढ़ती जा रही है, तब इतने पानी का तबाह हो जाना आगामी संकट हेतु जिम्‍मेदार हो सकता है। 

समझें गुड एवं बैड मिनरल्‍स 
पानी में प्राकृतिक रूप से थोड़े मिनरल्‍स मिले हुए होते हैं। इन्‍हें दो श्रेणियों (गुड मिनरल्‍स और बैड मिनरल्‍स) में रखा जाता है, पानी में उपस्थित गुड मिनरल्‍स में कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा पोटेशियम सम्मिलित हैं। जबकि बेड मिनरल्‍स में लेड, आर्सेनिक, बेरियम, एल्‍यूमीनियम इत्यादि सम्मिलित होते हैं। आरओ पानी को प्‍योरीफाइ करने की प्रक्रिया में इन दोनों ही तरह के मिनरल्‍स को बेकार कर डालता है। 

gdfgsg

खराब हो रही है बोन हेल्‍थ 
काफी लंबे समय से आरओ के पानी का सेवन करने वाले लोगों को दिल का रोग, कमजोरी, सिरदर्द, पेट खराब होना तथा थकान जैसी बीमारी हो रही हैं। आरओ पानी को फिल्टर करते समय पानी से कैल्शियम व मैग्नीशियम को करीबन 90% तक समाप्त कर डालता है। यह दोनों ही हड्डियों की मजबूती हेतु बहुत जरूरी हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended