संजीवनी टुडे

खूबसूरत,चमकदार और दूध जैसी गोरी त्वचा पाने के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 31-07-2020 16:05:32

गुड़हल के फूल को इंग्लिश में हिबिकस कहा जाता हैं।


डेस्क। हमारे चेहरे को निखारने या फेस पैक में मिलाने के लिए गुलाब जल का उपयोग तो लगभग सभी लोग करते होंगे। इतना ही नहीं गुलाब के तेल चेहरे पर नई कांति भी  आ जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ गुलाब ही नहीं बल्कि लाल गुड़हल के फूल से भी हमारे चेहरे और बालों की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। वैसे तो गुड़हल के फूल को इंग्लिश में हिबिकस कहा जाता हैं। और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के साथ ही बालों और बॉडी के फैट को घटाने में भी काफी सहायता करते हैं। अभी तक आपने इस फूल का उपयोग पूजा-पाठ के लिए ही किया जाता है।  हालांकि, ये सुंदरता बढाने के लिए बड़ा ही मददगार है। तो आइए जानते है। गुड़हल फूल के उपयोग का तरीका और इसके फायदे के बारें में....

The secret of health and beauty is hidden in jaggery you also know

त्वचा की झुर्रियों को मिटाने में है सहायक   
गुड़हल के फूलों की पत्तियों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होता है जो त्वचा में आने वाली झुर्रियों को दूर करने में सहायता करता है।  इस फूल की पत्तियों में फ्री रेडिकल्स को हटाने की क्षमता होती है जो की उम्र बढ़ने की प्रोसेस को धीमा कर देती है।  जिससे स्किन जवां दिखाई देती है। 

gudhal

ऐसे करें इस्तेमाल 
गुड़हल की पत्तियों को पानी में उबालकर अच्छे से पीस लें। अब इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से फेस पर लेप की तरह लगाकर छोड़ दें। पंद्रह से बीस मिनट बाद ठंडे पानी से फेस को धोकर साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपको बेदाग गोरापन और रिंकल फ्री त्वचा दिखने लगेगी। 

gudhal

यह खबर भी पढ़े: International Friendship Day 2020: इन मैसेजेज के जरिए दोस्ती के इस खास मौके को बनाये और भी स्पेशल

यह खबर भी पढ़े: Rakshabandhan2020: इस समय भूलकर भी न बांधे राखी वरना हो सकता है अनर्थ !

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended