संजीवनी टुडे

रोज करें अंकुरित चने का सेवन, फिर देखें कमाल

संजीवनी टुडे 13-06-2019 13:42:25

अंकुरित चने सेहत के बहुत फायदेमंद होते हैं। आपने अपने बड़े बुजुर्ग लोगो से सुना ही होगा अगर घोड़े जैसी ताकत पाना चाहते है तो चने खाएं और यह बात सही भी है।


डेस्क अंकुरित चने सेहत के बहुत फायदेमंद होते हैं। आपने अपने बड़े बुजुर्ग लोगो से सुना ही होगा अगर घोड़े जैसी ताकत पाना चाहते है तो चने खाएं और यह बात सही भी है। इम्यून सिस्टम कमजोर हो या फिर आप जल्दी-जल्दी बीमार हो जाते हैं तो अंकुरित या भीगे हुए चने का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। इससे शरीर की इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही साथ आपका मौसमी बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम, वायरल आदि से भी बचाव होगा। भिगोए हुए चने में प्रोटीन,फाइबर,मिनरल और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है जो कई बीमारियों से बचाव के अलावा हेल्दी रहने में हेल्पफुल होती है। प्रतिदिन अंकुरित चने के अनेकों फायदे होते है।

 अंकुरित चने के फायदे 

-रोज सुबह खाली पेट अंकुरित चने खाने से शरीर में खून की कमी पूरी तरह दूर होती है। इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हीमोग्लोबीन लेवल को पुए तरह बढ़ाता है।

ss

-प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक मुट्ठी अंकुरित चने खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी, क्योंकि इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है। इसे हर रोज खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। 

-अंकुरित चने में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे हमारे पेट को अच्छी तरह से साफ करने में मदद मिलती है।

ssss

-अगर आपके स्किन प्रॉब्लम है तो आप चने अंकुरित करके ही खाएं। अंकुरित चने खाने से बहुत एनर्जी मिलती है। अंकुरित चने को खाने से ताकत मिलती है, क्योंकि इसे एनर्जी का बहुत बड़ा सोर्स है और इसे हर रोज खाने से शरीर स्ट्रॉन्ग बनता है और कमजोरी दूर होती है. गुड़ के साथ खाने से यूरिन प्रॉब्लम से भी राहत मिलती है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now