संजीवनी टुडे

नन्हे बच्‍चों को बुरी नजर से बचाने के लिए आजमाए ये खास उपाय

संजीवनी टुडे 20-07-2019 10:05:37

नजर लगना मानसिक भ्रम और अंधविश्वास कहा जाता है लेकिन जब बहुत छोटे बच्चे अचानक से इससे पीडित होते हैं तो विश्वास करना पड़ता है


डेस्क। नजर लगना मानसिक भ्रम और अंधविश्वास कहा जाता है लेकिन जब बहुत छोटे बच्चे अचानक से इससे पीडित होते हैं तो विश्वास करना पड़ता है बच्चों को बुरी नजर से बचाने और उन्‍हें स्वस्थ के लिए खास उपाय बताए गए हैं। इन्‍हें आजमाया जा सकता है।

-धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि काला धागा बांधने से इंसान बुरी नजर और बुरे दोषो से बच जाता है। यानि यदि किसी इंसान के हाथ या गले पर काला धागा बंधा हुआ हो, तो यह नजर लगाने वाले की दृष्टि को नष्ट कर देता है। जिससे नजर लगने का भी कोई डर नहीं रहता है।

d
-रात को सोते समय बच्चे के सिरहाने उसकी दाहिनी तरफ पानी का एक लोटा या गिलास रखना चाहिये,जिससे रात को सोते समय कुविचार उसके सुषुप्त मस्तिक पर असर नही दे पायें।

- नमक, राई, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके व सूखी मिर्च अंगारे पर डालकर उस आग को बच्चे के ऊपर सात बार घुमाने से बुरी नजर का दोष मिटता है। लेकिन यह उपाय सावधानी मांगता है।

-बच्चे के जगने पर उसके पास जरूर उपस्थित रहें, जितना बच्चा जगने के बाद आपको देखेगा। उतना ही वह दिन भर आपकी तस्वीर को वह अपने दिमाग में रखेगा।

d
-अधिक समय तक आपको अपने सामने पाने पर वह कभी आपको अलग नही कर पाएगा और गलती करने पर आपकी ही तस्वीर उसके दिमाग में आकर उसे गलत काम से रोकेगी।

 -बच्चे को अपने हाथ से खाना परोसना चाहिये, बनाया चाहे किसी ने भी हो, उसे बच्चे की रुचि के अनुसार अगर आपके हाथ से परोसा गया है तो वह उसके शरीर में उसी तरह से लगेगा जिस प्रकार से बचपन में माँ का दूध लगता है।

 -बच्चे को दूसरों की नजर जरूर लगती है, चाहे वह अपने ही घर वालों की क्यों न हो, शाम को बच्चा जब बिस्तर पर सोने जाये तो एक पत्थर को बच्चे के ऊपर से ओसारा करने के बाद किसी पानी से धोकर एक नियत स्थान पर रख देना चाहिये, जिस दिन खतरनाक नजर लगी होगी या कोई बीमारी परेशान करने वाली होगी, वह पत्थर अपने स्थान पर नही मिलेगा अथवा टूटा मिलेगा।

d

-शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उनके कंधे पर से सिंदूर लाकर नजर पीडित बच्चे के माथे पर लगाने से बुरी नजर का प्रभाव कम होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended