संजीवनी टुडे

शरीर की गंदगी को छूमंतर करने के लिए आजमाएं ये आसान तरीके

संजीवनी टुडे 21-07-2019 08:43:54

हम लोग दिनभर कुछ न कुछ खाते ही रहते है लेकिन अपने शरीर के भीतर की गंदगी की ओर ध्यान नहीं देते। और कई लोग स्वस्थ शरीर पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं पर आपका शरीर तब तक स्वस्थ नहीं रह सकता है जब तक यह अंदर से साफ ना हो।


डेस्क। यह बात सर्वमान्य है। हम लोग दिनभर कुछ न कुछ खाते ही रहते है, लेकिन अपने शरीर के भीतर की गंदगी की ओर ध्यान नहीं देते। और कई लोग स्वस्थ शरीर पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, पर आपका शरीर तब तक स्वस्थ नहीं रह सकता है जब तक यह अंदर से साफ ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके शरीर के अंदर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। 

लेमन जूस: अगर आप अपने शरीर के अंदर गंदगी को साफ करना चाहते हैं तो  लेमन जूस का सेवन करें। लेमन जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर अंदर से साफ हो जाता है। लेमन जूस का सेवन करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है और शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं।

ss

पानी : पानी का सेवन आपके शरीर की भीतरी गंदगी को बाहर करने के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन कीजिये। ऐसा करने से आपके शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है तथा आप स्वस्थ बनते हैं। इसके अलावा आप खाने पर भी ध्यान दीजिये। भोजन को सदैव भूख से थोड़ा कम खाएं, जो भी भोजन आप कर रहीं हैं उन हल्का तथा सुपाच्य होना चाहिए। इस प्रकार से ये घरेलू उपाय आपके शरीर के भीतर की सारी गंदगी को बाहर निकालकर आपको स्वस्थ तथा निरोगी जीवन देते हैं।

ss
फल और सब्जियों का सेवन: अगर आप अपने शरीर के अंदर गंदगी को साफ करना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करें। फल और सब्जियों का सेवन करने से लीवर एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

ss

लहसुन: लहसुन शरीर अंदर से साफ करने  में  मदद करता हैं। लहसुन का सेवन करने से भी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। आपके शरीर में ग्लूटाथिओन नाम एंटीऑक्सीडेंट का निर्माण करती है। जिससे आपका शरीर अंदर से साफ हो जाता है। 

ss

हर्बल चाय हर्बल चाय शरीर को डिटॉक्सफाई करने में मदद करती है। अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या है तो कैमोमाइल टी या ग्रीन टी का सेवन करें। यह चाय आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाती है और शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकालती हैं। 

ss

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended