संजीवनी टुडे

खूबसूरत और दमकती त्वचा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 18-09-2019 14:16:36

अधिकांश लोगों की त्वचा प्रदूषण और अन्य कारकों से सुस्त और बेजान दिखती है। वो बात और है कि आधुनिकता के इस जमाने में चेहरे की रंगत गायब होती जा रही है। ऐसे में कई लोग गोरे होने के नुस्खे आज़माने लगते हैं। कुछ गोरा होने के उपाय खोजने में लग जाते हैं, तो कुछ तरह-तरह की क्रीम लगाकर, चेहरे की बची-खुची रौनक से भी हाथ धो बैठते हैं।


डेस्क। लड़का हो या लड़की है कोई गुप्त रूप से सुंदर दिखने और गोरा रंग की इच्छा रखते हैं। लेकिन हम में से अधिकांश लोगों की त्वचा प्रदूषण और अन्य कारकों से सुस्त और बेजान दिखती है। वो बात और है कि आधुनिकता के इस जमाने में चेहरे की रंगत गायब होती जा रही है। ऐसे में कई लोग गोरे होने के नुस्खे आज़माने लगते हैं। कुछ गोरा होने के उपाय खोजने में लग जाते हैं, तो कुछ तरह-तरह की क्रीम लगाकर, चेहरे की बची-खुची रौनक से भी हाथ धो बैठते हैं। लेकिन  क्या आप जानते हैं कि गोरा होने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार को अपना सकते हैं। इन सभी उपचारों के लिए आपको सामग्री अपने रसोई घर में ही मिल जाएगी। आइये गोरा होने के लिए कुछ सरल घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

ये खबर भी पढ़े: आंखों के आसपास की झुर्रियों से पाना है छुटकारा तो आजमाए ये घरेलू उपाय

हल्दी और नींबू: हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसका उपयोग पौराणिक काल से हो रहा है। त्वचा के लिए हल्दी बेहतरीन घरेलु उपायों में से एक है। हल्दी आपके फेस के लिए बहुत ही लाभदायक है। हल्दी आपकी त्वचा में चमक लाती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन को ले और उसमे एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर मिला, एक बड़ चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दूध लें। एक कटोरे में इस सब को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को लेकर अपने फेस पर 5 मिनिट के लिए स्क्रब करें और 20 मिनिट के लिए इसे छोड़ दें। फिर फेस को ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आप नहाने से पहले कर सकते हैं।

lifestyle

दही और नींबू: दही न सिर्फ आपके चेहरे पर चमक लाता है, बल्कि आपकी त्वचा से गंदगी को निकालकर रंगत को निखारता भी है। दही और नींबू दोनों ही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं और फेस से दागों को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को UV नुकसान से बचाता है। दही समग्र त्वचा की बनावट में सुधार करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। रातों रात गोरा होने के लिए इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच ताजा और बिना पका दही लें और उसमे एक चम्मच निम्बू का रस मिला लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनिट के लिय छोड़ दें।  20 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी धो लें। इसे आप नहाने के पहले या सोने से पहले लगा सकते हैं।

lifestyle

 हनी फेस मास्क :शहद के औषधीय और एंटी-बैक्टीरियल गुण हर तरह की त्वचा के लिए और त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए फायदेमंद होता है। शहद हमारी त्वचा को गोरा बनाने का सबसे सरल और आसान तरीका है क्योंकि शहद सौंदर्य देखभाल के लिए एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल घटक है। शहद का फेस पैक के रूप में प्रयोग करने के लिए के चम्मच कच्चा शहद लें और इसे अपनी उंगली में लेकर अपने चेहरे पर लगायें। लगभग दस मिनट के लिए इस प्राकृतिक मास्क को छोड़ दें और फिर इसे गर्म पानी से धीरे से धोएं। फिर अपने चेहरे को तौलिये या कपड़े से सुखाएं। इस फेस पैक का प्रयोग आप सप्ताह में एक बार करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended