संजीवनी टुडे

दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 24-05-2019 14:07:36


डेस्क। आजकल लोगो में दांतों में समस्या आदिक देखने को मिलती हैं। दांतों में होने वाली झनझनाहट वाकई में तकलीफदायक होती है। दांत दर्द कई कारणों से हो सकता है। ठीक प्रकार सफाई न करने। खानपान की गलत आदतों के कारण। अपने दांतों के प्रति लापरवाही बरतने के चलते व अन्‍य कई वजह होती हैं जिनकी वजह से दांत दर्द परेशान कर सकता है। दांतों का दर्द बहुत परेशान करता है। इसमें ना आप खा सकते हैं और चेहरे पर सूजन आती है वो अलग एक दांत का दर्द भी काफी परेशानी बड़ा देता है। ऐसे में दांत दर्द का इलाज जल्द से जल्द करा लेना बेहतर होता है, ताकि यह समस्या गंभीर न हो जाए। ऐसे में एक ओर जहां कुछ लोग दांतों के डॉक्टर के पास जाकर दांत दर्द की दवा लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग दांत दर्द के घरेलू उपचार अपनाते हैं। दांत के दर्द को कम करने के लिए हम कई घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। जो इस तकलीफ को कम करने में मदद करते हैं।

नींबू: दांतों के दर्द में नींबू को सरसों के तेल में हल्का डूबोकर उसे दांतो पर रगड़ना चाहिए। इससे गंदगी दूर हो जाएगी और दर्द कम हो जाएगा। इस प्रक्रिया को तीन से चार दिन लगातार करने पर मसूड़े भी मजबूत हो जाएंगे।

गुनगुना पानी: गुनगुना पानी दांत दर्द से छुटकारा पाने का प्रभावी घरेलू उपाय है। गुनगुने पानी से कुल्‍ला करने से बैक्‍टीरिया मर जाते हैं। इसके साथ ही गुनगुना पानी कोशिकाओं में जमा गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है। आपको बस एक गिलास पानी में एक चम्‍मच नमक डालकर कुल्‍ला करना है। इससे दांत दर्द से काफी राहत मिलती है। आप चाहें तो नमक की जगह फिटकरी डालकर उस पानी से भी कुल्‍ला कर सकते हैं।

अमरूद के पत्ते: इसके लिए आपको अमरूद के फ्रेश पत्ते यानी हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते चाहिए होंगे। इन फ्रेश पत्तों को धोकर आप दर्द वाले दांत के पास चबा सकते हैं या फिर इन्हें उबाल कर इसके पानी से कुल्ला करें। इस तरीके को अपनाने के बाद आपको जल्दी आराम पड़ेगा। 

काली मिर्च पाउडर: दांतों में तेज दर्द से आराम के लिए एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं। आपको तुरंत आराम मिलेगा। 

प्याज: प्‍याज में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो मुंह के जीवाणु एवं बैक्‍टीरिया को नष्ट कर देते हैं। रोज एक कच्‍चा प्‍याज खाने से दांत दर्द में आराम मिलता है। साथ ही रोजाना कच्‍चा प्‍याज खाने से आपको अन्‍य कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

सरसो का तेल: तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now