संजीवनी टुडे

टमाटर बनाएगा आपके जीवन को खुशहाल, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 09-09-2019 13:48:22

टमाटर का इस्तेमाल तो आप सब करते ही होंगे, टमाटर में विटामिन सी लाइकोपीन विटामिन पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।


डेस्क। टमाटर का इस्तेमाल तो आप सब करते ही होंगे, टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।  जिसकी उपयोगिता के बारे में हर कोई जानता है टमाटर का उपयोग जितना हमारे शरीर और त्वचा के लिये उपयोगी माना जाता है। उतना ही ये हमारे जीवन के अधूरे सपने को पूरा करने में भी विशेष भूमिका निभाता है। दंपतियों के लिये भी टमाटर एक रामबाण के समान है।

यह खबर भी पढ़े: यह काजल आंखों के लिए होती है बेहद फायदेमंद, जानें बादाम का काजल बनाने की विधि

टमाटर के फायदे:

dsfdsg
दिल: चूंकि टमाटर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। पुरूष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के अलावा टमाटर का जूस दिल के मरीजों के लिये भी फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन दिल के मरीजों के लिये भी रामबाण के समान है।

शारीरिक एनर्जी: टमाटर के जूस में डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले और स्‍पर्म को विकसित ना करने वाले तत्‍वों को दूर करने की क्षमता होती हैं, पुरूषों को इसका सेवन करते रहने से यह स्पर्म तेजी से विकसित होते हैं।

नपुंसकता: नियमित रूप से रोज सेवन करने से पुरूषों को नपुंसकता से छुटकारा मिलता है। यह शरीर के अंदर एक शक्तिशाली पोषक तत्‍व के रूप में काम करके स्‍पर्म को मजबूत और बेहतर बनाने की क्षमता रखता है।

dsfdsg
प्रजनन क्षमता: विवाहित व्यक्ति के लिए टमाटर बहुत उयोगी हैं टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व के अलावा लाल रंग के पिग्‍में पाये जाते है। जो टमाटर को लाल रंग देते हैं। जिसका सेवन करने से यह स्‍पर्म को 70% तक बढ़ा देता हैं।

गर्भावस्‍था में फायदेमंद: गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्‍यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended