संजीवनी टुडे

टमाटर सूप के होते है ये गजब के फायदे, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 20-06-2019 12:45:06

टमाटर तो आप सब जानते ही हैं लाल लाल स्वादिष्ट टमाटर कई सब्जियों व डिश का अहम हिस्सा होते है। कच्चे टमाटर के अलावा उनका सूप भी बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। टमाटर का सूप पीने के फायदे अनेक है इस सूप में फैट कम होता है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।


डेस्क। टमाटर तो आप सब जानते ही हैं लाल लाल स्वादिष्ट टमाटर कई सब्जियों व डिश का अहम हिस्सा होते है। कच्चे टमाटर के अलावा उनका सूप भी बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। टमाटर का सूप पीने के फायदे अनेक है इस सूप में फैट कम होता है इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। वजन कम करने के साथ-साथ टमाटर का सूप आपको हेल्दी भी रखता है। इसमें पानी भी पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए यह सूप शरीर को हाइड्रेट रखने में उपयोगी होता है। आमतौर पर खाने से पहले स्टार्टर के तौर पर लिए जाने वाले टमाटर सूप में विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आपको हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं। टमाटर का सूप पीना आपके लिए फायदेमंद होता है।

टमाटर का सूप पिने के फायदे

धूम्रपान के असर को कम करता है : धूम्रपान शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है लेकिन टमाटर सूप में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड शरीर में इस क्षति को कम करता है। यह शरीर को हानि पहुंचाने वाले कार्सीनोजिन को भी कम करता है और शरीर को स्वस्थ रखता है। इसलिए धूम्रपान के कारण शरीर को होने वाले नुकसान को टमाटर का सूप पीकर कम कर सकते हैं यहीं कारण है कि टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं।

a

दिमाग को रखें दुरुस्त : टमाटर सूप में भरपूर मात्रा में कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है और दिमाग को मजबूती मिलती है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद : टमाटर सूप में विटामिन K और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। इसके अलावा शरीर में लाइकोपीन की कमी होने से भी हड्डियों पर तनाव बढ़ता है और टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है।

वजन करे कम : टमाटर सूप को अगर ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने में सहायक होता है, क्योंकि इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती।

कैंसर का खतरा करे कम : टमाटर सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे कैंसर की आशंका कम हो जाती है।

Image result for टमाटर सूप के होते है ये गजब के फायदे, आप भी जरूर जानें

ब्ल्ड शुगर को करे नियंत्रण: डायबिटीज के मरीजों को डाइट में टमाटर सूप जरूर लेना चाहिए। टमाटर में क्रोमियम मिनरल के रुप में पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended