संजीवनी टुडे

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए इन चीजें का करें सेवन

संजीवनी टुडे 21-04-2019 10:27:37


डेस्क। गर्मियों में बाहर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे शरीर पसीना बहुत ज्यादा आने लगता है जिससे शरीर मे कई तरह के इंफेक्शन होने लगते है। गर्मियों मे सबसे ज्यादा पानी की खपत होने लगती है। जिससे शरीर से नुकसानदायक चीजें बाहर निकल जाए। गर्मियों में फाइबर, पानी और विटामिन-सी से लैस खट्टे-रसीले फल-सब्जियां भी अधिक मात्रा मे सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। जिससे हम अनेक बीमारियो से बच सकते है।  आज जानते है गर्मियों मे किन चीजों का सेवन करे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

हरी पत्तेदार सब्जियां - 
गर्मियों मे हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करे। हरी पत्तेदार सब्जियां किडनी व लिवर में खून का प्रवाह बढ़ाकर हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने मे मददगार है।

ग्रीन टी -
ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत मददगार होती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर के तत्वों को बढ़ने से रोकते है। यह डिटॉक्स एनजाइम का उत्पादन बढ़ाने मे कारगर है।

ब्रोकोली - 
ब्रोकोली की सब्जी मेव सल्फोराफेन की उच्च मात्रा होती है। जो शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने मे कारगर है।

अजवायन -
सेहत के लिए अजवायन बहुत फायदेमंद है। अजवायन मे विटामिन ए,सी पाया जाता है। जो शरीर से खून की सफाई करने के साथ ही आंत, फेफड़ों, लिवर, किडनी के लिए मददगार है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

नींबू  - 
नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीबू मे विटामिन-सी से भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। नींबू शरीर से सीसा, पारा, कैडमियम और एल्युनियम जैसे हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended