संजीवनी टुडे

जल्दी से वजन कम करने के लिए इस तरह बना कर पीएं फूलों की चाय

संजीवनी टुडे 14-06-2018 18:38:10

डेस्क। वजन को कम करने और पेट को अंदर करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग तो पेट कम करने के लिए तरह-तरह की दवाएं, मशीनें, क्रीम-तेल और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। इससे कई बार शरीर को नुकसान पहुंचता है। एेसे में हम आपको पेट अंदर करने के लिए एक एेसी चीज बताएंगे जिसका कोई साइड-इफैक्ट नहीं होगा। वह चीज है फूलों की चाय। जो शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ चुस्त-दुरुस्त बनाने का काम करती है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 3 फूलों की चाय के बारे में और उनके फायदे।

गुलाब की चाय- गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। जो लोग जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके के लिए गुलाब की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब की चाय स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम भी करती है। 

??????

चमेली की चाय- चमेली के फूल को आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए बहुत ही  अच्छा माना जाता है। इनके फूलों की महक शरीर को स्वस्थ रखने का काम करती है। रोजाना इसकी चाय पीने से वजन कम होने लगता है। चमेली की चाय वजन कम करने के साथ ही दिल की बीमारियों और डायबिटीज को कम करने का कम करता है। इसके साथ ही चमेली की चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है।

??????

गुड़हल की चाय- गुड़हल का फूल देखने में जितना प्यारा लगता है वह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को कैंसर, पेट की चर्बी, डिप्रेशन, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है। गुड़हल की चाय मुंह के छालों को कम करने में भी बहुत सहायक है।

??????  

इस तरह बनाकर पीए फूलों की चाय

आप अपनी पसंद के हिसाब से भी फूलों की चाय पी सकते हैं। गुड़हल की चाय बनाने के लिए इसके सूखे पत्तों का इस्तेमाल करें। जबकि गुलाब और चमेली के ताजे पत्तों की चाय भी बना सकते हैं। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

विधि- सबसे पहले 2 कप पानी लें। अब इनमें फूल डाल दें। 5 से 7 मिनट के लिए इसको धीमी आंच पर पकाएं ताकि फूलों का अर्क निकल जाएं। अब इस पानी को उतार लें और कप में इसे छान लें। स्वाद के अनुसार इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। दिन में 2 से 3 बार पीने से पेट की चर्बी कम हो जाएगी। 
 

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended