संजीवनी टुडे

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त रखने के लिए इस फल के जूस का करें सेवन

संजीवनी टुडे 23-06-2019 02:13:00

विटामिन सी से भरपूर संतरे के जूस सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता बल्कि इसके ढेरों फायदे भी होते हैं। इसमें विटामिन ए, फॉलेट, कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं।


डेस्क । आज हम आपको बताएंगे विटामिन सी से भरपूर संतरे के जूस सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता बल्कि इसके ढेरों फायदे भी होते हैं। इसमें विटामिन ए, फॉलेट, कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

- शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त रखने के लिए भी संतरे के जूस का सेवन किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला फोलेट घावों को भरने तथा हर तरह के दर्द से आराम दिलाने में मददगार होता है। 

- संतरे के रस में फाइबर बेहद कम मात्रा में होता है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में संतरे का रस पीने पर ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको बार-बार भूख लगती है और आपका वजन तेजी से बढ़ता है। 

- संतरे के रस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ज्यादा मात्रा में संतरे का रस पीने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

- संतरे के रस में विटामिन सी होता है। यह छोटी आंत में आयरन के अवशोषण में मदद करता है लेकिन अधिक मात्रा में संतरे का रस पीने से विटामिन सी आयरन का अधिक मात्रा में अवशोषण कर लेता है। इससे शरीर के अन्य अंगों जैसे किडनी, लीवर आदि को आयरन नहीं मिल पाता जो कि शरीर के लिए हानिकारक होता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended