संजीवनी टुडे

बालों की चमक बढ़ाने के लिए सिर में इस तरह लगाए मेहंदी

संजीवनी टुडे 23-07-2019 12:42:01

लोग अपने बालो में चमक बढ़ाने के लिए मेहंदी बालो में लगते है।


डेस्क। अक्सर लोग अपने बालो में चमक बढ़ाने के लिए मेहंदी बालो में लगते है। परन्तु उनको मेहंदी लगाने का सही तरीखा मालूम नहीं ऐसे मे आज हम जानते है मेहंदी लगाने के तरीखे के बारे मे इसके लिए सबसे पहले 100 ग्राम मेहंदी को आधा कप पानी में डालकर अच्छी तरह मिक्स करे। अब इसे 10 -12 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें। जब यह पेस्ट गाढ़ा हो जाए तब इसे अपने बालों में इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से पहले करे ये काम - 

बालों में शैंपू करें -
मेहंदी लगाने से पहले बालों को अच्छी तरह माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों व स्कैल्प में जमा गंदगी व ऑयल निकल जाएगा, जिससे मेहंदी अच्छी तरह काम करेगी।

बालों में कंघी करे -
मेहंदी लगाने से पहले सिर के आस-पास की स्किन पर वैसलीन अप्लाई करें, ताकि त्वचा पर मेहंदी का रंग ना चढ़े। इसके बाद बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझाई, ताकि मेहंदी प्रोपर तरीके से लगे। फिर सिर के बीच में से मांग निकालकर बालों को दो हिस्सों में डिवाइड करें और बांध लें।

अब लगाए मेहंदी -
अब बालों में मेहंदी लगाना शुरू करें। सिर के मध्य भाग से बालों की लगभग 2 इंच चौड़ी मांग निकालकर मेहंदी अप्लाई करें। बालों में मांग निकालने के लिए कंघी का इस्तेमाल करें। किसी ब्रश की मदद से जड़ों में मेहंदी लगाते जाए।

करे बालो को कवर -
मेहंदी लगाने के बाद बालों को प्लास्टिक कैप से कवर करें। इससे मेहंदी नर्म और गर्म रहेगा। अब 3-4 घंटे तक मेहंदी लगी रहने दें अंत में बालों को बिना शैंपू के पानी से धोएं। इसके बाद बालों को कंडीशनर करें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended