संजीवनी टुडे

आंखों के आसपास की झुर्रियों से पाना है छुटकारा तो आजमाए ये घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 18-09-2019 13:13:15

असल में यह त्‍वचा के ड्राय होने के कारण होती हैं। हमारी आंखों के नीचे की त्वचा बेहद पतली और संवेदनशील होती है। यही वजह है कि यह बहुत जल्दी प्रभावित होती है। आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए कई महत्वपूर्ण कारण हो सकते हैं। अगर आपकी त्‍वचा नर्म और मुलायम है तो उम्र बढ़ने के बाद भी नहीं होंगी।


डेस्क। आखों के आसपास की झुर्रियों के बारे में ऐसा माना जाता है कि ये बढ़ती उम्र की निशानी हैं। पर ऐसा नहीं है। असल में यह त्‍वचा के ड्राय होने के कारण होती हैं। हमारी आंखों के नीचे की त्वचा बेहद पतली और संवेदनशील होती है। यही वजह है कि यह बहुत जल्दी प्रभावित होती है। आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए कई महत्वपूर्ण कारण हो सकते हैं। अगर आपकी त्‍वचा नर्म और मुलायम है तो उम्र बढ़ने के बाद भी नहीं होंगी। पर अगर किन्‍हीं कारणों से आपकी त्‍वचा शुष्‍क यानी रूखी हो गई है तो यह उम्र से पहले भी दस्‍तक दे सकती हैं। पर घबराएं नहीं इसके लिए कुछ घरेलू उपाय हैं। जिन्‍हें आजमा कर आप इनसे छुटकारा पा सकती हैं।

 ये खबर भी पढ़े: रोजाना एक काजू खाने के होते हैं ये गजब के फायदे...

क्रोज फीट हटाने के घरेलू उपाय 

नींबू का रस: असल में यह त्‍वचा की कोशिकाओं के नर्म पड़ने के कारण होती हैं। जब आपके शरीर में विटामिन ई की कमी होने लगती है, तो आपकी त्‍वचा भी डल होने लगती हैं। जिसकी वजह से यह बढ़ जाती हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में खट्टे फल जैसे नींबू आदि का सेवन शुरू कर दें। इसके अलावा आप नींबू के रस की हल्‍की मालिश भी अपनी आंखों के आसपास कर सकती हैं।

lifestyle

नारियल तेल:  नारियल का तेल आंखों के नीचे वाली रेखाओं के उपचार में बहुत प्रभावी है| नारियल तेल में त्‍वचा के लिए जरूरी पोषण और वसा होती है। जिससे शुष्‍क त्‍वचा को आराम पहुंचता है। अगर आपकी त्‍वचा बहुत रूखी होने लगी है तो आप रात को सोते समय अपने चेहरे पर नारियल तेल की हल्‍की मालिश करें। अगर झुर्रियां हो गईं हैं तो आंखो के आसपास अंगुली से हल्‍की मसाज करें।

विटामिन ई: इस जरूरी विटामिन की कमी से भी त्‍वचा डल और ड्राय होने लगती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में विटामिन ई को शामिल करें। अमूमन शाकाहारी महिलाओं में इसकी कमी हो जाती है। इसके लिए आप विटामिन ई के कैप्‍सूल से अपनी आंखों के आसपास मालिश कर सकती हैं।

lifestyle

भरपूर नींद लें: पूरी नींद लें। दिन में कम से कम 8 घण्टे की नींद अवश्य लें, ये आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिये अच्छा रहता है।  नींद पूरी न होना कई समस्‍याओं की वजह हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें। इससे त्‍वचा को आराम मिलता है और कोशिकाओं को रिपेयरिंग का समय। इसलिए जरूरी है कि आप हर दिन कम से कम सात से आठ घंटे की अच्‍छी नींद लें।
 lifestyle
अंडे का सफेद हिस्सा: अंडे का सफेद हिस्सा हमारी त्वचा को टाइट रखने में काफी मदद करता है, यह आंखों के नीचे होने वाले झुर्रियों से भी छुटकारा देता है। इसके लिए आप अंडे के सफेद हिस्से को अपने आंखों के नीचे लगा लें। इसे सूखने के बाद पानी से धो लें। इस उपचार को रोजाना इस्तेमाल करें, इससे आपकी त्वचा टाइट बनी रहेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended