संजीवनी टुडे

बरसात के मौसम में चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

संजीवनी टुडे 13-06-2019 12:39:37

बरसात के मौसम में बालों की सही देखभाल न करने पर अनेक परेशानिया हो जाती हैं। बरसात के मौसम में दूसरे ही दिन बल चिपचिपे हो जाते हैं। इससे आपका लुक हमेशा ही ख़राब हो जाता है। खासतौर पर तैलीय बालों में तो और भी ज्यादा चिपचिपाहट होती है।


डेस्क। बरसात के मौसम में बालों की सही देखभाल न करने पर अनेक परेशानिया हो जाती हैं। बरसात के मौसम में दूसरे ही दिन बल चिपचिपे हो जाते हैं। इससे आपका लुक हमेशा ही ख़राब हो जाता है। खासतौर पर तैलीय बालों में तो और भी ज्यादा चिपचिपाहट होती है। यह समस्या और भी बढ़ जाती है, जब मौसम बरसात का हो और बाल भी पहले से ही तैलीय हों।मौसम के बदलने या हार्मोन के असंतुलन से सिर्फ त्वचा पर ही नही बल्कि बालों पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इससे सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती हैं और सिर की ग्रंथि उसमें अधिक तेल का निर्माण करती हैं।  यही कारण हैं कि बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसी वजह से बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं। इससे बचने के लिए भी कुछ उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही जान लें क्या हैं कारण 

ऐसे पाय चिपचिपे  बालों से छुटकारा 

-अगर आपके बाल चिपचिपे है तो आपको ऐसे शैम्पू का चुनाव करना चाहिए,  जिसमें मॉश्चराइजर न हो। बालों के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें।  अगर आपके शैम्पू में मॉश्चराइजर होगा तो वो आपके बालों को अधिक चिपचिपा बनाएगा। इस समस्या में रोज़ शैम्पू नही करना चाहिए बल्कि एक या दो दिन के बाद शैम्पू करें 

ss

 -आंवला पाउडर, एक चम्मच सफेद सिरका और कुछ स्ट्रॉबेरी को पीस कर एक साथ बालों में अच्छी तरह से लगाएं, और कम से कम आधा घंटा रखने बाद धो लें

-गुलाबजल को रूई की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं, इससे अतिरिक्त तैलीयता कम होगी। 

-बालों में शैंपू करने के एक घंटे पहले, अंडे की सफेदी लगा सकते हैं। इसकी गंध से बचने के लिए, अप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं। बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

अगर आपके बाल चिपचिपे है तो आप घर पर नींबू के रस को एक मग में लेकर शैंपू करने के बाद बालों में लगाएं। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डेंड्रफ की समस्या नहीं होगी।

बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए आप बेसन और दही मिलाकर सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे सिर की त्वचा पर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। 

ssss

बाल चिपचिपे होने के कारण 

आमतौर पर शैंपू करने के दूसरे-तीसरे दिन ही बालों में ऑयल आना शुरू हो जाता है। ब्तसत के मौसम में बाल अन्य मौसम की तुलना में जल्दी तैलीय हो जाते हैं। इस मौसम में तैलीय ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय होती हैं, जिसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में सिर की सफाई पर विशेष ध्यान दें और तीसरे-चौथे दिन शैंपू करते रहें।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended