संजीवनी टुडे

कब्ज से तुरंत राहत पाने के करें ये आसान घरेलू इलाज

संजीवनी टुडे 17-04-2018 11:16:41

 

बहुत से लोग अक्सर पेट साफ न होने यानि कब्ज की शिकायत करते हैं। इसका कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी के अलावा खान-पान का सही न होना है। कई बार हमारा गलत लाइफस्टाइल भी पेट पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा समय तक लगातार कब्ज की बीमारी से पीडित रहने पर त्वचा पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है। इसेे चेहरे का कुदरती निखार खोना शुरू हो जाता है। आइये जानते है कब्ज मिटाने के सरल उपचार 

lifestyle

जामुन
जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसलिए ये पेट के लिए फायदेमंद होती है। इसे खाने से शरीर को कई जरूरी विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भी मिलते हैं जो शरीर को कई गंभीर रोगों से बचाते हैं। एक कप जामुन में लगभग 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है इसलिए इसे खाने या इसका रस पीने से पेट और लिवर की समस्याएं दूर होती हैं और कब्ज में राहत मिलती है।

lifestyle

काला नमक
सुबह खाली पेट आधे नींबू के रस में काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन कर लें। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएगी। 

lifestyle
हरी सब्जियां
सभी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसलिए अगर आप रोज के खाने में हरी सब्जियों को भी शामिल करते हैं तो आपको कब्ज और अपच जैसी बीमारियां नहीं होती हैं। हरी सब्जियों में पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन भी पाया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

lifestyle

केला
केला एक ऐसा फल है जो आजकल हर मौसम में मिल जाता है। केले में 64.3 पानी, 1.3 प्रोटीन, 24.7 कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। केले में ऐसे कई फाइबर होते हैं जो शरीर में की पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं। केले में पेक्टिन नाम का विशेष फाइबर होता है, जो पेट में खानपान से होने वाली गड़बड़ियों को दूर करता है।

lifestyle

 पपीता 
पपीता में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ यह पेट के लिए भी बहुत लाभकारी है। रोजाना दिन में एक बार पके हुए पपीते का सेवन करें। पका हुआ अमरूद खाने से भी कब्ज से राहत मिलती है। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended