संजीवनी टुडे

गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये जूस

संजीवनी टुडे 15-06-2018 06:01:00


डेस्क। गर्मियों के मौसम कई लोग अपने खान- पान की वजह से बीमार हो जाते  हैं। वही हर्मियों में लू लगने के कारण भी वह बीमार पड़ जाते है। सीजन में गर्म हवा चलने के कारण लोगों को लू लगने की भी समस्या होती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते है जिनकी मदद से आप लू से बच सकते हैं। 

ू

आम और अमिया
गर्मी के मौसम में आम और अमिया दोनों ही बाजार में खूब उपलब्ध हो जाते है। अमिया से आम पन्ना तैयार कर आप इसका सेवन कर सकते हैं। ये जूस भी आपको लू लगने से बचाने में काफी मददगार साबित है। ये पेट के हाजमे को बेहतर कर हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार है। 

ू

धनिया पत्ती
धनिया पत्ती एक ऐसी सब्जी है जिसे आप खाने में ऊपर से काटकर सर्व कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे सलाद और कई तरह की चटनी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में इसका जूस शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा ये आपको लू लगने से भी बचाता है।  

ू

नींबू पानी
बाहर से आने के बाद अगर आपका गला सूखता है तो इसके सेवन से आपको राहत मिलती है। नींबू पानी का सेवन आपको लू लगने से भी बचाता है। ये शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकाल स्वास्थ्य को बेहतर करता है। 

ू

तरबूज
गर्मियो के मौसम में मार्केट में आपको तरबूज काफी मात्रा में हर जगह मिल जायेगे। इनका जूस भी आपको लू से बचाने में काफी सहायक होता है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा कर त्वचा और दिल से संबंधित समस्याओं को कम करता है। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended